यहाँ पाकिस्तानी हवायें भी करती है परेशान, इस बार बिगाड़ दिया मौसम का मिजाज

पाकिस्तान की हवा में ही जहर है... वहां आतंक की खेती होती है ... इतना ही नहीं अब तो वहां से बहकर आने वाली हवाओं में भी बेईमानी है जो मौसम का मिजाज बदल रही है..............

देशभर में मौसम का मिजाज बार-बार बदल रहा है। कभी तेज धूप, कभी आंधी तो कहीं बूंदा-बांदी। राजस्थान में तेज गर्मी का उतार चढाव लोगों की परेशानियां बढ़ा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमोत्तर भारत के पश्चिमी राजस्थान और उससे लगे क्षेत्र गर्म हवा की चपेट में रहेंगे। दिन के समय लू चलती रहेगी और इन क्षेत्रों में धूल से भरी हवाएं भी चल सकती हैं।

                                    पिछले दिनों से मौसम का बदला मिजाज: Related image

अक्सर सर्दी के बाद गर्मी की दस्तक देने वाला मौसम इस बार भटका हुआ है. मौसम विभाग जयपुर ने 23 से 25 अप्रैल 2019 के लिए राजस्थान को पश्चिमी व पूर्वी दो हिस्सों में बांटकर चेतावनी जारी की है। जिसके तहत 23 अप्रैल पश्चिमी राजस्थान के एक-दो स्थानों पर उष्ण लहर मतलब लू चलने की संभावना है। इससे बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर व जोधपुर जिले प्रभावित होने की आशंका है। 24 व 25 अप्रैल के लिए जारी अलर्ट में कहा गया है कि दो स्थानों पर 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से तेज हवाएं, अंधड़ व बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। ऐसे में आपकी सेहत पर भी इस मौसम का असर पड़ेगा इसलिए ज्यादा जरुरी है आप सावधान रहिये.

                                       पाकिस्तानी हवायें भी करेगी परेशान: Related imageअसल में राजस्थान में मौसम के मिजाज के लिये पाकिस्तान से आने वाली हवाएं भी जिम्मेवार होती है. अक्सर इस मौसम में सरहद पार से आने वाली गर्म हवाएं प्रदेश के मौसम का हाल बदल देती है जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस बार तापमान के उतार चढाव के साथ ही हवा के प्रवाह का रुख भी मौसम के बदलाव के लिये जिम्मदार है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कुछ दिनों के बाद गर्मी ज्यादा पड़ेगी और उसके बाद तापमान के बढ़ने से अच्छी वर्षा के सनेक्त मिलेंगे.

Web Title : rkk