देशभर में शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, अहमदाबाद में अमित शाह और विजय रुपाणी ने की पूजा-अर्चना

नई दिल्ली: विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा शनिवार को देश भर में शुरू हुई। महाप्रभु जगन्नाथ के जयकारे के साथ रथ यात्रा 14 जुलाई को निकली है जो कि 23 जुलाई तक जारी रहेगी। ओडिशा के पुरी जिले की रथ यात्रा विश्व प्रसिद्ध है। यूनेस्को द्वारा पुरी रथ यात्रा को विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया है। हर साल की भांति इस साल भी देश व विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पुरी पहुंचे हैं।PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान जगन्नाथ मंदिर के लिए प्रसाद भिजवाया है। साथ ही पहले दिन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अहमदाबाद मंदिर में आरती पूजा-अर्चना की। अमित शाह के साथ गुजरात मुख्यमंत्री विजय रूपाणी व उप मुख्यमंत्री नीतिनभाई पटेल भी शामिल हुए। मंदिर में भी इस यात्रा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस यात्रा के लिए देश के कोने कोने से भारी मात्रा में श्रद्धालु पहुंचे हैं।

वित्त मंत्री अरूण जेटली, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, गुजरात सीएम व तमाम नेताओं ने रथ यात्रा की शुभकामनाएं दी हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने श्रीधाम पुरी में महाप्रभु जगन्नाथ की कलाकृति बनाकर बधाईयां दी। रथ यात्रा को लेकर पुरी व अन्य स्थानों पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। ऐतिहासिक रथ यात्रा 09 दिनों तक चलता है। इन दस दिनों तक कई प्रकार के रहस्यमय ढंग से रथ यात्रा की रस्म पूरी की जाती है।

रथ यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ, भगवान बालभद्र और देवी सुभद्रा अपने घर यानी कि जगन्नाथ मंदिर से रथ में बैठकर गुंडिचा मंदिर जाते हैं। गुंडिचा मंदिर को भगवान जगन्नाथ की मौसी का घर माना जाता है। बता दें कि रथ यात्रा पुरी का विश्व विख्यात है लेकिन छोटे पैमाने पर देश भर के कई स्थानों पर मनाया जाता है। इस साल करीब नौ लाख श्रद्धालु ने भाग ले रहे हैं।

मोदी ने दी देशवासियों को रथ यात्रा की बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा की हार्दिक बधाई दी। मोदी ने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा, भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से हमारा देश विकास के ऊंचाइयों को छुए। सभी भारतीय खुशहाल और समृद्ध हो। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर लिखा, पवित्र रथ यात्रा की हार्दिक बधाई। भगवान जगन्नाथ हमें शांति, समृद्धि और एकता के मार्ग पर ले जाएं। जय जगन्नाथ! पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लोगों को रथयात्रा की बधाई दी है।

Web Title : Lord Jagannath's chariot journey started across the country