BCCI ने पद्म भूषण के लिए भेजा महेंद्र सिंह धोनी का नाम, ये सम्मान पाने वाले होंगे 11वें क्रिकेटर

नई दिल्ली: अपनी बल्लेबाजी और अनुभव के जरिए टीम इंडिया के बड़ी-बड़ी  मुसीबतों से निकालने वाले पूर्व कप्तान एमएस धोनी के लिए अच्छी खबर हैं. धोनी को अब देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान यानी पद्म भूषण से नवाजा जा सकता है. बीसीसीआई ने धोनी को पद्म भूषण अवॉर्ड देने की सिफारिश केन्द्र सरकार से की है. धोनी के अलावा बीसीसीआई ने पद्म पुरस्कारों के लिए कोई और नाम नहीं भेजा है. धोनी के नाम की सिफारिश बीसीसीआई में आम सहमति के साथ की गई है.

बता दें कि पद्म भूषण देश का तीसरा सबसे बड़ा सम्मान है. बीसीसीआई की ओर से जारी बयान के अनुसार, बीसीसीआई की ओर से पद्म भूषण के लिए सिर्फ एक नाम दिया गया है वह महेंद्र सिंह धोनी का है. बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार, इस फैसले को लेकर बीसीसीआई में कोई मतभेद नहीं था. अब धोनी के नाम की इस सिफारिश को खेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय के पास भेजेगा जहां इस पर आखिरी फैसला होगा.

धोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 का विश्वकप और 2007 का टी-20 विश्वकप जीता है. इसके अलावा धोनी ने 78 टी20 इंटरनैशनल मैचों में 1212 रन बनाए हैं. धोनी के नाम 16 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं. टेस्ट में उन्होंने 6 और वनडे में 10 शतक हैं। इतना ही नहीं उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं. अगर ऐसा हो जाता है तो पद्म भूषण पाने वाले धोनी 11वें क्रिकेटर होंगे. धोनी से पहले सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, चंदू बोर्ड समेत अन्य खिलाड़ी इस अवार्ड को पा चुके हैं.

Web Title : Mahendra Singh Dhoni's name was sent to BCCI by Padma Bhushan