आसान नहीं है माल्या की संपत्ति जब्त करना, बैंकों की नींद उड़ी

नई दिल्ली: भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की इंग्लैंड और वेल्स में संपत्तियां जब्त करने के ब्रिटिश हाई कोर्ट के आदेश के बाद अब मामले में नया ट्विस्ट आ गया है। दरअसल, भारतीय बैंक विजय माल्या की संपत्ति को जब्त करने के लंदन कोर्ट के आदेश से हाल ही में बहुत खुश थे। पर अब पता चल रहा है कि लंदन में माल्या के नाम पर ज्यादा संपत्ति नहीं है। इससे बैंकों की नींद उड़ गई है। टीओआई की खबर के मुताबिक उसकी अधिकतर संपत्ति उसकी पत्नी, बच्चों और परिवार के ट्रस्ट के नाम पर है। जिसे जब्त नहीं किया जा सकता है। विजय माल्या का बैंकों पर करीब 9 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा बकाया है।

लंदन के कोर्ट ने ब्रिटेन में विजय माल्या की 10,499 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त करने की मंजूरी दे दी है। अभी ये पता नहीं है कि उसके नाम पर वहां कितनी संपत्ति है। ये संपत्ति ब्रिटेन के अधिकारी जब्त करेंगे ताकि 13 बैंकों का बकाया चुकाया जा सके। माल्या ने हाल ही में कहा था कि उसके नाम पर ज्यादा प्रॉपर्टी नहीं है। उसके नाम पर सिर्फ कुछ कारें और ज्वैलरी है। उसका टेविन एस्टेट उसके बच्चों के नाम पर है और लंदन का टाउन हाउस उसकी मां के नाम पर है।

21 अप्रैल 2016 को माल्या ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी विदेशों में 782 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी। इसमें 36 करोड़ रुपए कैश के बराबर थे। माल्या ने अपनी संपत्ति में उसकी अमेरिका में रहने वाली पत्नी रेखा और उसके बच्चों के नाम की प्रॉपर्टी की जानकारी नहीं दी थी। विजय माल्या ने दिसंबर 2017 में एक शपथ पत्र देकर कहा था कि उसकी इंग्लैंड की 3 प्रॉपर्टी में कोई रुचि नहीं है।

बैंकों ने बताया था कि कैसे उसके 3 घर उसके परिवार के ट्रस्ट से जुड़े हुए हैं। दरअसल माल्या का लंदन का घर 18/19 कॉर्नवाल टेरेस ब्रिटेन के वर्जिन आइलैंड की कंपनी आरसीवी के नाम पर है। RCV कंपनी की मालिक ग्लैडको प्रॉपर्टीज है जिसकी मालिक कांटिनेंटल एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (CASL) है। ये कंपनी माल्या के फैमिली ट्रस्ट सिलेटा की ट्रस्टी है। माल्या के टेविन वाले घर का भी इसी तरह फैमिली ट्रस्ट से लिंक है।

पिछले हफ्ते कोर्ट ने टेविन एस्टेट में मौजूद सामान की जब्ती का आदेश दिया था। इसमें उसकी प्रॉपर्टी को जब्त करने का कोई आदेश नहीं है सिर्फ सामान का है क्योंकि उसके सभी घर माल्या के नाम पर नहीं है। माल्या के पास इंग्लैंड में कार की फ्लीट भी है जिसको मैंटेन करने के लिए वो हर महीने 14 लाख रुपए खर्च करता है। साथ ही 164 फीट का याट भी है। इसके अलावा भी माल्या की कई संपत्ति है जिसे वो अपना मानने से इंकार करता है। माल्या के पास ऐसी संपत्ति भी है जिसका मालिकाना हक बहुत ही जटिल है। इसको सुलझाने में ही सालों लग सकते हैं।

Web Title : Mallya's property seized, banks slept