आरक्षण बिल पर पहली बार सार्वजनिक मंच से गरजे मोदी, हमने सबको न्याय दिया, इसे कहते हैं ‘सबका साथ-सबका विकास’

नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि कल एक एतिहासिक बिल पास हुआ है. सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण पर मुहर लगाकर सबके साथ सबके विकास पर आगे बढ़ाने का काम किया. हमारी सरकार ने सामाजिक न्याय की दिशा में काम किया है. मोदी ने कहा कि देश की एकता और अखंडता के साथ-साथ सामाजिक न्याय के लिए आरक्षण देने का काम किया. मोदी बोले कि आरक्षण पर गुमराह किया जा रहा है.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के शोलापुर में पीएम नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने भाषण में पहली बार आर्थिक आधार पर सवर्णों को आरक्षण देने के विधेयक का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि कल देर रात लोकसभा में एक ऐतिहासिक बिल पास हुआ. सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को 10 फीसदी आरक्षण पर मुहर लगा दी. सबका साथ-सबका विकास का पालने कर रहे हैं. हर वर्ग को आग बढ़ने का मौका मिले, अन्याय की भावना खत्म हो. इस संकल्प के साथ भाजपा अपने भविष्य के लिए समर्पित है. कैसे लोगों को गुमराह किया जाता है, कैसे झूठ फैलाया जाता है. कल के संसद के हमारे फैसले से बहुत ही अच्छे वातावरण में लोकसभा में देर रात तक चर्चा हुई और करीब-करीब सर्वसहमति से संविधान संशोधन बिल पारित हो गया. राज्यसभा का समय बढ़ाया गया है. राज्यसभा में भी बिल पर चर्चा करेंगे और उम्मीद करता हूं कि कल की तरह की इस पर फैसला हो जाएगा.

शोलापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकसभा में हमने मुहर लगा दिया है अब राज्‍यसभा में इसकी बारी है. हमने सबको न्‍याय दिया है. इसे कहते हैं ‘सबका साथ सबका विकास’. राज्‍यसभा में सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्‍द गहलोत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने के बिल को पेश कर रहे थे, ठीक उसी समय महाराष्‍ट्र के शोलापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक जनसभा को संबोधित कर रहे थें. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरूआत आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने से की. उन्‍होंने कहा कि लोकसभा में इस बिल को लगभग सर्वसम्‍मति से पास कर दिया गया. अब राज्‍यसभा की बारी है. कुछ लोगों को आपत्‍त‍ि थी लेकिन इसे लोकसभा में पास कर दिया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि इसे कहते हैं ‘सबका साथ- सबका विकास’.

पीएम मोदी ने कहा, ‘पिछली बार जब मैं यहां आया था तो मैंने कहा था की यहां जो BSP यानी बिजली, सड़क, पानी की समस्या है उसको सुलझाने का पूरा प्रयास किया जाएगा. मुझे खुशी है की इस दिशा में तेज गति से काम हो रहा है. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना हो या नेशनल हाईवे हो या फिर सौभाग्य योजना के तहत हर घर तक बिजली पहुंचाने का काम हो, यहां सभी पर तेज गति से काम हो रहा है. फडणवीस जी की सरकार को बधाई देता हूं कि वो हर घर को बिजली देने के लिए बहुत गंभीरता से काम कर रही है. सरकार ने लगभग 1 हज़ार करोड़ रुपए के लागत से बनने वाली शोलापुर-ओसमानाबाद वाया तुलजापुर रेल लाइन को भी मंज़ूरी दे दी है. मां तुलजा भवानी के आशीर्वाद से जल्द ये लाइन बनकर तैयार हो जाएगी. स्थानीय लोगों के साथ देशभर से माता के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी.

नागरिकता संशोधन बिल पर पीएम मोदी ने कहा, ‘इस बिल के लोकसभा में पास होने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए मां भारती के बेटे-बेटियों को, भारत माता की जय बोलने वालों को भारत की नागरिकता का रास्ता साफ हुआ है. इतिहास के तमाम उतार-चढ़ाव के बाद हमारे ये भाई-बहन भारत मां के आँचल में जगह चाहते हैं.

Web Title : Modi for the first time from the public forum on the reservation bill