राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018: श्रीदेवी तो नही रही, पर बेस्ट एक्ट्रेस बनी रही, ‘न्यूटन’ को मिला बेस्ट हिंदी फिल्म का अवॉर्ड

नई द‍िल्‍ली: बॉलीवुड फ‍िल्‍मों में व‍िशेष योगदान के ल‍िए 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 का ऐलान शुक्रवार को किया जा चुका है। इसी कड़ी में  फिल्म ‘न्यूटन’ में शानदार अभिनय के लिए पंकज त्रिपाठी को स्पेशल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलवा ‘न्यूटन’ को बेस्ट हिंदी फिल्म का अवॉर्ड मिला है। दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को मॉम के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला है। अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों के लिए पुरस्कारों का ऐलान राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कमिटी के चेयरमैन शेखर कपूर ने किया। आपको बता दें कि पिछले दिनों दुबई में श्रीदेवी की मौत हो गई थी।

वहीं ‘बाहुबली-2’ को बेस्ट ऐक्शन डायरेक्शन और बेस्ट स्पेशल इफेक्ट मूवी का खिताब मिला है। बेस्ट कोरियोग्राफी का अवॉर्ड ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ को दिया गया है। बता दें कि इसकी कोरियोग्राफी गणेश आचार्य ने की थी। अभिनेता रिद्धि सेन को बंगाली फिल्म ‘नगर किर्तन ‘ (Nagarkirtan)  के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है। भारत सरकार की तरफ से द‍िए जाने वाले इन पुरस्कारों में राजकुमार राव की फ‍िल्‍म न्‍यूटन को बेस्‍ट ह‍िंदी फ‍िल्‍म का अवॉर्ड द‍िया गया है वहीं इस फ‍िल्‍म में उत्‍कृष्‍ट अभ‍िनय के ल‍िए अभ‍िनेता पंकज त्र‍िपाठी को स्‍पेशल मेंशन अवार्ड से नवाजा जाएगा। बेस्‍ट एक्ट्रेस अवॉर्ड के ल‍िए द‍िवगंत अदाकारा श्रीदेवी के नाम का ऐलान हुआ है, तो व‍िनोद खन्‍ना को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार द‍िया जाएगा।

राष्ट्रीय फि‍ल्म पुरस्कार फि‍ल्मों के क्षेत्र में दिये जाने वाले भारत के काफी पुराने पुरस्कार हैं जो सन 1954 से दिये जा रहे हैं। यह पुरस्कार तीन खंडो मे प्रदान किये जाते है- फीचर फिल्म, गैर फीचर फिल्म और सिनेमा पर श्रेष्ठ लेखन। बता दें कि इस 10 सदस्यीय पैनल में एक्ट्रेस गौतमी ताडीमाला, डायरेक्टर पी शेषाद्रि, अनिरुद्ध रॉय चौधरी, रंजीत दास, राजेश मपुस्कर, स्क्रीनराइटर इम्तियाज हुसैन, लिरिसस्ट मेहबूब, त्रिपुरारी शर्मा और रूमी जाफी शामिल थे। ये पुरस्कार 3 मई को दिए जाएंगे।

Web Title : National Film Award 2018: Sridevi was not, but best actress remained