वो चार टीमें जिनका टूर्नामेंट के प्लेऑफ में जगह बनाना है बेहद मुश्किल

नई दिल्ली । आइपीएल-12 के इस सीजन को शुरू हुए दो हफ्ते से ज्यादा हो गया है और सभी टीमों ने 6-6 मुकाबले खेल लिए हैं। आमतौर पर, पांच या छह मुकाबलों के बाद यह साफ हो जाता है कि कौन सी टीमें आइपीएल के प्लेऑफ में आसानी से जगह बना सकती हैं। आज हम बता रहे हैं उन चार टीमों के बारे में जिनका प्लेऑफ में जगह बनाना मुश्किल लग रहा है:

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
इस लिस्ट सबसे पहला नाम विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी का है। आरसीबी की फ्रेंचाईजी इस समय 6 मैच हारने के बाद बिना किसी अंक के सबसे नीचे बनी हुई है, और अब उनके लिए प्लेऑफ में जगह बनाना मुश्किल हो जाएगा। एक समय ऐसा था जब लग रहा था कि विराट की बैंगलोर इस सीजन की सबसे मजबूत टीमों में से एक होगी। लेकिन हुआ बिल्कुल उलट। टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से विराट और एबी पर टीकी है। यहां तक की गेंदबाजी और फील्डिंग भी दमदार नहीं है। आरसीबी की टीम अब सिर्फ 8 मैच और खेलने है। अगर टीम सभी मैच जीतती है तो टीम के पास 16 अंक होंगे क्योकि टीम को हर मैच के लिए 2 अंक मिलेंगे। अगर ऐसा होता है तो टीम प्लेऑफ में जगह बना सकती है। हालांकि, अगर टीम अब बचे मैचों में से एक और मैच हार जाती है तो टीम के लिए प्लेऑफ की लगभग सभी उम्मीद खत्म हो जाएगी।

 

2. राजस्थान रॉयल्स

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स अभी तक 5 मुकाबले खेल चुकी है जिसमें से 4 में उसे हार मिली है। अभी तक राजस्थान एक टीम की तरह प्रदर्शन करने में नाकाम रही है। रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो टीम की मजबूती है उसके विदेशी खिलाड़ी। जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, बेन स्टोक्स और स्टीव स्मिथ पर टीम पूरी तरह निर्भर दिखती है। ऐसे में जब यह खिलाड़ी एक मई के बाद आइसीसी वर्ल्ड कप की वजह से वापस अपने देश लौट जाएंगे तो राजस्थान की टीन और भी कमजोर नजर आएगी।

3. दिल्ली कैपिटल्स

श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स का इस सीजन में अब तक का सफर मिला जुला रहा है। दिल्ली ने 6 मुकाबलों में से 3 जीते और तीन हारे हैं। टीम की कोर स्ट्रेंथ विदेशी नहीं बल्कि भारतीय खिलाड़ी हैं। पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत की परफॉर्मेंस पर ही टीम निर्भर करती है। हालांकि यह खिलाड़ी भी लगातार अच्छा परफॉर्म करने में नाकाम रहे हैं। टीम का मिडल ऑर्डर अभी तक फेल ही हुआ है। टीम की गेंदबाजी की बात करें तो वह भी खास नहीं दिख रही है।

4. मुंबई इंडियंस

तीन बार की आइपीएल चैंपियन और रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस इस सीजन में अभी तक अपने रंग में नजर नहीं आई है। टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से फेल हो रही है। टीम की बैटिंग लाइन अप की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार, क्विंटन डि कॉक अभी तक बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे हैं। यहां तक कि मिडल ऑर्डर जिसमें कृणाल पंड्या और युवराज सिंह जैसे क्रिकेटर भी खास परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं। मुंबई ने अभी तक 5 मैचों में 3 जीते और दो हारे हैं। मुंबई ने तीनों मैच हार्दिक पंड्या की परफॉर्मेंस के दम पर जीते हैं। अगर टीम एक खिलाड़ी पर निर्भर है तो उसका आइपीएल के प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल नजर आता है।

Web Title : rkk