न्यूज निचोड़: दिन भर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

मुंबई में भारी बारिश के चलते लाइफलाइन लोकल ठप, अभी और बारिश की संभावना

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में लगातार भारी बारिश के चलते जलभराव से पूरे शहर की हालत खराब हो गई है। जगह-जगह सड़कों और रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने से शहर का यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लोगों को बचाने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगाई गईं हैं। मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई में सोमवार सुबह तक 165.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि उपनगरीय इलाके में 184.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी। आने वाले दिनों में और ज्यादा बारिश की संभावना है। विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार तक भारी और भीषण बारिश का अनुमान व्यक्त किया है।

धारा 377: समलैंगिकता अपराध है या नहीं, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी, शिखंडी का जिक्र

सुप्रीम कोर्ट में धारा 377 के तहत समलैंगिकता को अपराध मानने या इसके दायरे से बाहर रखने को लेकर बहस जारी है। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ के समक्ष सुनवाई के दौरान शिखंडी का भी जिक्र हुआ। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में रिव्यू पिटिशन पहले ही खारिज कर चुका है। इसके बाद क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल की गई, जिसे पहले से बड़ी बेंच के पास भेजा गया। सुनवाई के दौरान पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि जेंडर और सेक्सुअल पसंद को एक साथ नहीं रखा जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘लिंग और सेक्सुअल पसंद दो अलग-अलग बातें हैं। इन दो अलग मुद्दों को एक साथ नहीं रखा जा सकता है।

शोपियां: मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों से भिड़े लोग, 22 जख्मी, 2 आतंकी भी ढेर

जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार को हुई मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों और नागरिकों के बीच झड़प हो गई। मुठभेड़ के दौरान जहां एक ओर सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया, वहीं भिड़ंत में 20 नागरिकों समेत दो जवान भी जख्मी हुए हैं। सुरक्षाबलों को शोपियां के एक घर में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद कुनडलान गांव में सर्च ऑपरेशन चला गया। इस दौरान घर में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। एनकाउंटर के दौरान जवाबी फायरिंग में दो आतंकवादियों को मार गिराया गया, जबकि 20 प्रदर्शनकारी घायल हो गए। माना जा रहा है कि अभी कुछ और आतंकी भी घर में छिपे हुए हैं।

ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे की बढ़ी मुश्किलें, 24 घंटों में तीसरे मंत्री ने दिया पोस्ट से इस्तीफा

ब्रिटेन में यूरोपीय संघ से बाहर होने के फैसले के एक साल होने से पहले ही प्रधानमंत्री थेरेसा मे की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ब्रिटेन सरकार की तीसरे मंत्री बोरिस जॉनसन ने अब इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद बोरिस ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया। इससे पहले ब्रेक्जिट मंत्री डेविस डेविस और जुनियर ब्रेक्जिट मंत्री स्टीव बेकर ने भी इस्तीफा दे दिया था। बीते 24 घंटे में इन तीनों मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि ब्रेक्जिट कैंपेन का चेहरा और थेरेसा सरकार में नंबर दो की हैसियत रखने वाले ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन का इस्तीफा पीएम मे की मुश्किले खड़ी कर सकता है। खबर है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की तारीख नजदीक आने से पहले ही राजनीति संकट खड़ा होता जा रहा है।

भारत एवं दक्षिण कोरिया के बीच सात समझौते, आर्थिक के साथ सामरिक रिश्ते करेंगे मजबूत

भारत दौरे पर आए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। जिस दौरान दोनों के बीच 7 समझौतों पर करार हुआ। दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप के हालातों पर भी बातचीत हुई। बातचीत के बाद संवाददाताओं के समक्ष संयुक्त बयान में पीएम ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति प्रक्रिया में भारत एक पक्षकार है और क्षेत्र में शांति के लिये हमारा योगदान जारी रहेगा। मोदी ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति प्रक्रिया शुरू करने का श्रेय राष्ट्रपति मून को जाता है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि जो सकारात्मक वातावरण बना है, वह राष्ट्रपति मून के अथक प्रयासों का परिणाम है। पूर्वोत्तर और दक्षिण एशिया में प्रसार संबंध (परमाणु) भारत के लिये भी चिंता का विषय है। इसलिये इस शांति प्रक्रिया में भारत भी एक पक्षकार है।

पाक ने गुजरात सीमा पर बनाया हाईटेक एयरबेस, चीन से खरीदे लड़ाकू विमान किए तैनात

पाकिस्तान फिर गुजरात के कच्छ क्षेत्र से जुड़ी सीमा पर सक्रिय  नज़र आ रहा हैं। दरअसल पाकिस्तान ने सिंध प्रांत के हैदराबाद जिले के भोलारी में एक आधुनिक सैन्य हवाई क्षेत्र (हाईटेक एयरबेस) विकसित किया है जिसमें चीन से प्राप्त जेएफ-17 लड़ाकू विमानों को तैनात किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार यह हवाई क्षेत्र पहले से मौजूद था लेकिन हाल ही में इसे लड़ाकू विमानों के लिए किया जाने लगा है। अपनी पूर्वी सीमा पर भारतीय वायुसेना की ताकत का मुकाबला करने के लिए पाकिस्तानी वायुसेना बड़ी संख्या में चीन निर्मित जेएफ-17 विमान शामिल कर रही है। पाक के हैदराबाद बेस से कुछ दूर पाकिस्तानी मरीन के एसएसजी कमाण्डो ने अपना बेस तैयार किया है जहां से लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों को समुद्री रास्ते से हमले करने की ट्रेनिंग दी जाती है।

निर्भया केस में दोषी ठहराए गए जुवेनाइल का अता-पता नहींः महिला एवं विकास मंत्रालय

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 2012 निर्भया गैंगरेप मामले में अभियुक्तों के लिए मौत की सजा को बरकरार रखने के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया। सुप्रीम कोर्ट ने अभियुक्तों की तरफ से लगाई गई पुनर्विचार याचिका पर सोमवार को यह फैसला दिया। हालांकि, यह अफसोसजनक है कि यौन अपराधियों के राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करने के महत्वपूर्ण फैसले को लेने में देरी हुई है। इसका मतलब यह है कि मामले में किशोर दोषी तीन साल तक सुधार गृह में बिताने के बाद अब उसका अता-पता नहीं है। मध्यप्रदेश में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि नाबालिक लड़की से बलात्कार के दोषी को राज्य में नए कानून के निर्माण के बाद मौत की सजा दी गई थी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ बलात्कार जैसे गंभीर अपराधों पर गृह मंत्रालय का दृढ़ संकल्प दर्शाता है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर वाले नेता बने ट्रंप, पीएम मोदी तीसरे नंबर पर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्वनेता हैं जबकि पोप फ्रांसिस दूसरे स्थान पर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरे स्थान पर हैं. संचार कंपनी बुरसान कोह्न ऐंड वुल्फ (बीसीडब्ल्यू) के एक अध्ययन के अनुसार, राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप के फॉलोअरों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो गई. बीसीडब्ल्यू के नवीनतम अध्ययन ‘ट्विप्लोमेसी’ के अनुसार, ट्रंप के ट्विटर हैंडल @realDonaldTrump को पांच करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. पोप के फॉलोअरों की संख्या ट्रंप से 45 लाख कम है जबकि मोदी के फॉलोअरों की संख्या उनसे एक करोड़ कम है. अध्ययन के अनुसार, अपने फॉलोअरों के साथ संपर्क, लाइक और रीट्वीट के मामले में तो ट्रंप दूसरों से बहुत आगे हैं. पिछले 12 महीने के दौरान अपने फॉलोअरों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति के तकरीबन 26 करोड़ 45 लाख संपर्क हुए. इस मायने में मोदी दूसरे स्थान पर रहे जबकि पोप तीसरे स्थान पर. बहरहाल, ट्रंप का संपर्क मोदी की तुलना में पांच गुना ज्यादा और पोप की तुलना में 12 गुना ज्यादा रहा

Thailand Cave Rescue Operation: गुफा में 17 दिनों से फंसे फुटबॉल टीम के 12 सदस्य और उनके कोच को बचा लिया गया

थाईलैंड की गुफा में पिछले 17 दिनों से फंसे फुटबॉल टीम के 12 सदस्य और उनके कोच को बचा लिया गया है। मंगलवार को बचाव अभियान का तीसरा चरण शुरू किया गया जिसे पूरा कर लिया गया। इससे पहले रविवार को 4 और सोमवार को 4 बच्चों को बाहर निकाला गया था। 23 जून को चियांग राय क्षेत्र के थाम लुआंग गुफा में फुटबॉल अभ्यास के बाद 12 बच्चे और उनके कोच फंस गए थे। बच्चों को गुफा में से निकालने के बाद अस्पताल भेजा गया। चियांग राय के राज्यपाल नारोंगसाक ओसातनकॉर्न ने कहा था कि इस चरण में पिछले दो रेस्क्यू ऑपरेशन की तुलना में अधिक समय लग सकता है लेकिन समय रहते पूरा कर लिया गया। पहले और सबसे लंबे मिशन में 11 घंटे लगे थे। बताया गया कि ऑक्सीजन की कमी से उनका दम घुटने लगा। जिससे उनकी मौत हो गई i

इस देश की दो महिला क्रिकेटरों ने एक दूसरे को चुना अपना जीवनसाथी

दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डेन वेन निकर्क ने अपनी टीम की ही साथी खिलाड़ी मैरीजाने कैप से शादी कर ली है। मैरीजाने दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के तौर पर खेलती हैं। वहीं 25 साल की वेन निकर्क स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं। दोनों खिलाडि़यों ने शनिवार को शादी रचाने के बाद सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों को इसके बारे में बताया। दक्षिण अफ्रीका की ये दोनों स्टार खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा बिग बैश क्रिकेट में भी एक साथ खेलती हैं। शादी के बाद कैप ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी शादी की कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं। ये दोनों खिलाड़ी हाल ही में दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ ब्रिटेन दौरे पर थीं। यहां से अफ्रीकी टीम वनडे और टी-20 मैच खेलकर लौटी हैं। इसके बाद दोनों खिलाडि़यों ने अपने करीबी दोस्तों, परिवार और अफ्रीकी टीम की साथी खिलाडि़यों की मौजूदगी में शादी रचाई।

Web Title : News Squeeze: A look at 10 big news throughout the day