न्यूज निचोड़: दिन भर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

अब डिमांड ड्राफ्ट पर बनवाने वाले का भी नाम लिखा होगा, RBI का बड़ा फैसला

आरबीआई ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब डिमांड ड्राफ्ट पर बनवाने वाले का भी नाम लिखा होगा। मनी लाड्रिंग पर रोकथाम के लिए आरबीआई ने यह निर्णय लिया है। अभी तक जो व्‍यवस्‍था थी, उसमें डिमांड ड्राफ्ट पर केवल उसी व्‍यक्ति का नाम लिखा होता था, जिसके खाते में सबंधित राशि जमा होती है। आरबीआई ने नई व्‍यवस्‍था देते हुए अब पे आर्डर पर भी बनवाने वाले का नाम लिखने का आदेश दिया है। यह नियम बैंकर्स चेक पर भी लागू होगा। यह नियम आगामी 15 सितंबर से पूरे देश में लागू होगा। मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए आरबीआई ने यह बड़ा कदम उठाया है।

केंद्र ने एक्स्ट्रा मैरिटल संबंधों को माना जुर्म, कहा- इसके कानून में न बरतें नरमी

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि एडल्टरी (व्यभिचार) को अपराध ही रहने देना चाहिए। सरकार ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 497 को निरस्त करने से विवाह जैसी संस्था को खत्म करना होगा। इसके साथ ही ऐसा करना भारतीय मूल्यों के विपरीत होगा। गृह मंत्रालय ने धारा 497 की वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका खारिज करने का अनुरोध करते हुए कहा कि वो मौजूदा कानून में किसी भी बदलाव के पक्ष में नहीं है क्योंकि यह महिलाओं के हित में नहीं होगा और इससे परिवार जैसी सामाजिक इकाई कमज़ोर पड़ सकती है। हलफनामे में कहा गया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 497 और दंड प्रक्रिया की धारा 198(2) को निरस्त करना भारतीय लोकाचार के मूल्यों के लिये नुकसानदेह होगा जो विवाह को पवित्रता प्रदान करते हैं।

रिलायंस इंडस्टीज बनी 100 अरब वाली भारत की दूसरी कंपनी

हर साल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने कर्मचारियों के साथ एनुअल जनरल मीटिंग करती है। इस साल 5 जुलाई को यह मीटिंग सम्पन्न की गई, जिसमें कंपनी के शेयरों में काफी उछाल आया है। मीटिंग के बाद से अभी तक लगातार बढत जारी है। जिसका फायदा रिलायंस को मिला और यह कंपनी 100 अरब डॉलर के ग्रुप में शामिल हो गई। यह कारनामा करने वाली यह भारत की दूसरी कंपनी बन गई। भारतीय रुपये के हिसाब से यह कीमत लगभग 7 लाख करोड़ रुपए है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी दूसरी तथा पहली कंपनी टीसीएस है। कंपनी के शेयरों में अब तक 5 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली। 100 अरब डालर का कारनामा टीसीएस ने अप्रैल मे किया था। मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में यह पहली कंपनी है।

थरूर के बयान पर भाजपा हमलावर, कहा- कांग्रेस ने लोकतंत्र और हिंदुओं पर किया प्रहार

कांग्रेस नेता शशि थरूर द्वारा दिए गए हिंदू पाकिस्तान वाले बयान पर बवाम मच गया है। भाजपा ने इस मामले में कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है और राहुल गांधी से माफी की मांग की है। थरूर के बयान को लेकर एक फ्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए भाजपा नेता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी हिन्दुस्तान के खिलाफ अनर्गल बोलने से बाज नहीं आ रहें है। संबित ने आगे कहा कि शशि थरूर का कहना कि अगर 2019 में भाजपा सरकार बनाती है तो भारत ‘हिन्दू पाकिस्तान’ बन जाएगा, इससे ज्यादा आपत्तिजनक विषय भारत के लिए और कोई नहीं हो सकता है। हिन्दू पाकिस्तान’ शब्द का प्रयोग करके कांग्रेस पार्टी ने हिन्दुस्तान के लोकतंत्र और देश के हिन्दुओं पर प्रहार किया है। मोदी जी और भाजपा से नफरत करते-करते कांग्रेस पार्टी लक्ष्मण रेखा लांघ गई है।

नीतीश कुमार से मिले अमित शाह, बोले- बिहार में हमारा गठबंधन जारी रहेगा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को पटना पहुंचकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी से बातचीत की। सीएम नीतीश कुमार से बीतचीत के बाद अमित शाह ने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार के साथ हमारा गठबंधन जारी रहेगा। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक अमित शाह ने 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा की। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। अटकलें लगाई जा रही है कि इसमें सीटों के बंटवारे का कोई फॉर्मूला निकाले जाने की आशंका है।

शशि थरूर को कांग्रेस ने चेताया, ‘संयम बरतें, लोकतंत्र नहीं है कमजोर’

शशि थरूर के ‘हिंदू पाकिस्तान’ विवादित बयान से कांग्रेस ने किनारा करते हुए उन्हें चेताया है। थरूर के बयान पर भाजपा के हमले के बाद खुद कांग्रेस ने उन्हें संयम बरतने की नसीहत दी है। कांग्रेस ने शशि थरूर को ऐसे बयान देने से बचने के लिए कहा है। कांग्रेस ने ये भी कहा है कि भारत का लोकतंत्र इतना मजबूत है कि देश कभी पाकिस्तान नहीं बन सकता। बता दें कि थरूर ने अपने एक बयान में कहा था कि 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत से भारत ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा। कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने थरूर के बयान पर विरोधी हमले का जवाब देते हुए कहा कि ‘भारत का लोकतंत्र इतना कमजोर नहीं है कि पाकिस्तान बन जाए। भारत एक बहुभाषी और बहुधर्मी देश है।’ साथ ही शेरगिल ने बयान देते समय शब्द का सही चुनाव करने की अपील की और अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को चेताया।

अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर से भारत में आएगी सस्ते तेल की बहार

ईरान पर प्रतिबंध लागू होने से पहले अमेरिका से भारत की कच्चे तेल की खरीद रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। जून में अमेरिका से कच्चे तेल का आयात रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। यह आंकड़ा बीते साल के मुकाबले लगभग दोगुने का है। एशियाई देशों ने तेल की आपूर्ति के लिए ईरान और वेनेजुएला की बजाय अमेरिका का रुख किया है, जो ट्रंप प्रशासन के लिए एक तरह से जीत की तरह है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने सहयोगी देशों से ईरान से नवंबर तक किसी भी तरह के आयात को पूरी तरह खत्म करने को कहा है। ऐसे में भारत की ओर से उससे तेल की खरीद में इजाफा होना अमेरिका के लिए क्रूड के जरिए राजनीतिक हितों को साधने के प्रयास में सफलता की तरह है। ताजा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हर दिन 1.76 मिलियन बैरल कच्चे तेल का निर्यात कर अमेरिका क्रूड के बड़े एक्सपोर्ट्स में से एक हो गया है। यह आंकड़ा अप्रैल महीने का है।

बुराड़ी केस: पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सामने आई सच्चाई, ऐसे हुई नारायणी देवी की मौत

दिल्ली के बुराड़ी के संतनगर में एक घर में हुई 11 मौतों में आज घर की सबसे बुजुर्ग महिला नारायणी देवी की मौत का राज भी खुल गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि नारायणी देवी की मौत लटकने से हुई है। इससे पहले 11 सदस्यों की मौत के मामले में 10 सदस्यों की पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आ थी। रिपोर्ट के मुताबिक, संत नगर में रहने वाले भाटिया परिवार के सभी 10 सदस्यों की मौत फांसी पर लटकने से हुई थी। उनके शरीर पर जख्म या चोट के कोई निशान नहीं मिले हैं। बता दें कि जैसे ही एक परिवार के 11 सदस्यों की मौत की खबर आई इलाके में ही नहीं पूरे देश में इसको लेकर चर्चा है। इस मामले में पुलिस हर पहलू पर जांच कर रही है लेकिन घर में मिले दो रजिस्टर को लेकर पुलिस की जांच तंत्र-मंत्र की ओर भी है। दरअसल घर के अंदर बने एक छोटे से मंदिर से दो रजिस्टर भी मिले हैं जिसमें मोक्ष को लेकर लिखा गया है।

INDvsENG: विराट के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो रहे हैं कुलदीप, उड़ा दिए 3 विकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहले मैच खेला जा रहा है. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. कप्तान विराट कोहली ने भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में कुलदीप यादव पर दांव लगाया है. कुलदीप ने भी कप्तान को निराश नहीं किया. उन्होंने पहले तो जेसन रॉय को उमेश यादव के हाथों कैच करा दिया. फिर उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए जो रूट को चलता कर दिया. दो विकेट लेने के बाद कुलदीप और फॉर्म में आ गए और उन्हें बेयरस्टो को भी आउट कर दिया. कुलदीप को तीसरे और अंतिम टी-20 में कप्तान विराट कोहली ने अंतिम एकादश में जगह नहीं दी थी. लेकिन माना जा रहा है कि कोहली ने जानबूझकर ऐसा किया था.

बीमार लालू से मिले अशोक गहलोत, बोले-कमजोर होने के कारण कांग्रेस कर रही गठबंधन

भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने बिहार में गठबंधन को लेकर बड़ा बयान दिया है. पटना पहुंचे गहलोत ने कहा है कि सबको पता है कि गठबंधन क्यों होता है. आज कांग्रेस कमजोर है इसलिए ऐसी स्थिति है. कांग्रेस की आज मज़बूरी है कि उसे राजद या जदयू के साथ बात करना पड़ रही है. गहलोत ने कहा कि राजद से हमारा गठबंधन है और हमेशा ही रहेगा. उन्होंने बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि जदयू को एक दिन पछतावा होगा. उन्होंने कहा कि सबको पता है कि नीतीश कुमार भाजपा के साथ सहज नहीं हैं. गठबंधन तोड़कर नीतीश कुमार ने बड़ा ब्लन्डर किया है. आज वह सांप्रदायिक ताकतों के साथ खड़े हैं. गहलोत ने कार्यकर्ताओं से कहा कि कांग्रेस को अकेले सरकार में लाने की कोशिश होनी चाहिए. कांग्रेस में कई नेताओं की उम्र ज्यादा हो गई है ऐसे में समय रहते कांग्रेस को सत्ता में लाने का संकल्प लें.

Web Title : News Squeeze: A look at 10 big news throughout the day