न्यूज निचोड़: दिन भर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

अगले साल ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत : जेटली

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने भरोसा जताया कि भारत अगले साल ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि मौजूदा आर्थिक विस्तार जारी रहता है , तो हम अगले साल दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते कच्चे तेल के दाम और वैश्विक व्यापार युद्ध आगे चलकर चुनौती पैदा करेगा। जेटली ने फेसबुक पोस्ट ‘कांग्रेस ने ग्रामीण भारत को नारे दिए, प्रधानमंत्री मोदी ने संसाधन दिए’ में कहा है, ‘यदि हम अनुमानित दर से आगे बढ़ते रहे , तो इस बात की काफी संभावना है कि अगले साल हम ब्रिटेन से आगे होंगे।’ जेटली ने कह कि पिछले चार साल के दौरान हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था रहे, अगले दशक को हम आर्थिक विस्तार के रूप में देख सकते हैं।

मोदी ,केजरीवाल और राहुल की घटी लोकप्रियता! Twitter पर कम हुए फॉलोअर्स

सोशल मीडिया पर कई नामचीन हस्तियों के फॉलोअर्स की संख्या तेजी से घट रही है।इस फेहरिस्त में पीेएम मोदी, राहुल गांधी और सचिन तेंदुलकर जैसे सरीखे नाम हैं।ताजा आकड़ों के मुताबिक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के 74,132 फॉलोवर्स कम हुए हैं।वहीं, अरविंद केजरीवाल के 92 हजार फॉलोअर्स ने उन्हें फॉलो करना बंद कर दिया है।आकड़ों के आधार पर यह भी कहा जा रहा है कि यह तो महज शुरूआत है। बता दें कि हाल ही में ट्विटर ने फर्जी अकाउंट बंद करने का अभियान चलाया है।ट्विटर का कहना है कि इस कदम से फेक ट्विटर अकाउंट पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी और असल में वाजिब अकाउंट से ही लोगों को फॉलो किया जा सकेगा।ऐसे में फेक अकाउंट से अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाकर धाक जमाने वाले लोगों को पर भी नकेल कसी जा सकेगी।

मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, अलीबाबा के जैक मा को पछाड़ा

रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 44.3 बिलियन डॉलर आंकी गई। इस दौरान मुंबई में आरआईएल के एक शेयर की कीमत 1100 रुपए से ज्यादा रही, जोकि एक रिकॉर्ड है। वहीं गुरुवार को कारोबारी दिन खत्म होने के बाद अमेरिका में जैक मा की कंपनी की नेट वर्थ 44 बिलियन डॉलर रही, जोकि रिलायंस इंडस्ट्री से कम है। पेट्रोकेमिकल क्षमता को दोगुना से ज्यादा बढ़ाने और रिलायंस जियो की शानदार शुरुआत की बदौलत इस साल मुकेश अंबानी की आय में चार बिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा हुआ है।

शिया वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, मस्जिद के हिस्से की जमीन दान देकर बनाएंगे राम मंदिर

केंद्रीय शिया वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वास्तव में अयोध्या में विवादित भूमि में मुसलमानों के शेयर का असल दावेदार वही है क्योंकि बाबरी मस्जिद मीर बाकी ने बनवाई थी, जो एक शिया थे। शुक्रवार को बोर्ड ने कहा कि वह इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा मुसलमानों को दी गई एक तिहाई भूमि को राम मंदिर बनाने के लिए हिंदुओं को दान करना चाहता है। शिया वक्फ बोर्ड की ओर से वरिष्ठ वकील एस. एन. सिंह ने कहा, ‘इस महान देश की एकता, अखंडता, शांति और सद्भाव के लिए शिया वक्फ बोर्ड अयोध्या की विवादित भूमि के मुसलमानों के शेयर को राम मंदिर निर्माण के लिए दान करने के पक्ष में है।’ आपको बता दें कि शिया वक्फ बोर्ड पहले भी राम मंदिर के लिए मुसलमानों के हिस्से मिली जमीन को दान करने की बात कह चुका है।

US से सितंबर में होगी टू प्लस टू वार्ता, रूस से S-400 मिसाइल डील पक्की: निर्मला सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा शुक्रवार को है कि सितंबर के पहले हफ्ते में भारत और अमेरिका के बीच डिफेंस को लेकर टू प्लस टू वार्ता होगी। इस वार्ता में देशों के बीच डिफेंस को-ऑपरेशन बढ़ाने और मजबूत करने पर फोकस रहेगा।बता दें कि डिफेंस सेक्रेटरी जिम मैटिस द्विपक्षीय वार्ता के लिए निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे। मंत्री निर्मला सीतारमण रूस से एस -400 मिसाइलों की खरीद पर कहा कि वार्ता अंतिम चरण तक पहुंच गई है। एक बार पूरा होने के बाद, इसे लागू करने में ढाई से चार साल लगेंगे। इसके अलावा निर्मला सीतारमण ने आतंकवादी ग्रुप्स में शामिल हो रहे कश्मीरी युवाओं पर बात करते हुए कहा कि हम उनकी भर्ती पर पूरी नजर रख रहे हैं।

भारत के सबसे बेहतरीन फील्डर मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट को कहा अलविदा, लिखा भावुक ईमेल

भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में शुमार रहे निचले क्रम के उम्दा बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने भारत के लिये आखिरी मैच खेलने के करीब 12 साल बाद शुक्रवार को सभी तरह के प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 37 बरस के कैफ ने 13 टेस्ट, 125 वनडे खेले थे और उन्हें लॉर्ड्स पर 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल में 87 रन की मैच जिताने वाली पारी के लिये जाना जाता है। कैफ ने बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सी के खन्ना और कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी को ईमेल भेजकर लिखा- मैं आज सभी तरह के प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। वह विश्व कप 2003 में फाइनल खेलने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। युवराज सिंह के साथ वह अंडर 19 क्रिकेट से चमके थे। उत्तर प्रदेश के लिये रणजी ट्रॉफी जीतने वाले कैफ ने आखिरी प्रथम श्रेणी मैच छत्तीसगढ के लिये खेला था।

आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम किरण कुमार रेड्डी की हुई घर वापसी, 4 साल बाद कांग्रेस में हुए शामिल

आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम एन किरण कुमार रेड्डी की आज घर वापसी हो गई है। उन्हेंने आज फिर से कांग्रेस का दामन थाम लिया है। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव और राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले एन किरण कुमार रेड्डी की कांग्रेस में वापसी पार्टी को मजबूती मिल सकती है। एन किरण कुमार रेड्डी ने 2014 में कांग्रेस का साथ छोड़कर ‘जय समयक्या आंध्र पार्टी’ पार्टी का गठन किया था। लेकिन अब वे आज कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस पार्टी में शामिल होने से पहले एन किरण कुमार रेड्डी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर जाकर उनसे मुलाकत की।खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक आंध्र प्रदेश के राज्य प्रभारी ओमान चांडी,कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस नेता राजु और प्रदेश अध्यक्ष रघुवीर रेड्डी की मौजूदगी में एन किरण कुमार रेड्डी कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

किसान की बेटी ने तोड़ा पीटी उषा और मिल्खा सिंह का रिकॉर्ड, बनी भारत की नई ‘उड़न परी’

असम की 18 वर्षीय एथलीट हिमा दास ने इतिहास रचते हुए आईएएएफ विश्व अंडर 20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप के महिला 400 मीटर फाइनल में खिताब के साथ ही विश्व स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनी। खिताब की प्रबल दावेदार हिमा दास ने 51.46 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता जिसके बाद भारतीय खेमे ने जबर्दस्त जश्न मनाया। हिमा से पहले भारत की किसी भी महिला ने विश्व चैंपियनशिप के किसी भी स्तर पर स्वर्ण पदक नहीं जीता था। वह विश्व स्तर पर ट्रैक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। वह अप्रैल में गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों की 400 मीटर स्पर्धा में तत्कालीन भारतीय अंडर 20 रिकार्ड 51.32 सेकेंड के समय के साथ छठे स्थान पर रही थी।

ओईसीडी का पूर्वानुमान, भारत और चीन के पास होगा ग्लोबल आउटपुट का 50 प्रतिशत

वैश्विक अर्थव्यवस्था की गति धीमी हुई है, जबकि प्रमुख एशियाई राष्ट्रों की गति में तेजी आई है। ब्लूमबर्ग में छपी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में यह अंदाजा भी लगाया गया है कि यदि नीतियां और इंस्टिट्यूशनल सेटिंग ऐसी ही रहती हैं तो दुनिया का प्रारूप कैसा होगा। ओईसीडी (ऑर्गनाइजेशन फॉर इकॉनमिक कॉर्पोरेशन ऐंड डिवेलपमेंट) का कहना है कि 2060 तक कुल ग्लोबल आउटपुट का 50 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा भारत और चीन के पास होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह काफी चौंकाने वाला है कि आर्थिक शक्ति केंद्र एशिया में होगा। रिपोर्ट में रोबोट्स को लेकर कम चिंता जताई गई है, जबकि सामाजिक और आर्थिक ढांचे पर ज्यादा गौर किया गया है। ओईसीडी का कहना है कि इस परिदृश्य में यथार्थवाद पूर्वानुमान का जिक्र नहीं किया गया है, बल्कि उन कुछ चीजों का जिक्र किया है, जो मध्यम और दीर्घकालिक दृष्टिकोण को आकार दे सकते हैं। रिपोर्ट में अमेरिका और चीन के बीच अंतर तेजी से बढ़ने की बात भी कही गई है। ओईसीडी का कहना है कि इससे भविष्य में ट्रेंड बदलेगा, जिससे देशों में श्रम-दक्षता वृद्धि और आपूर्ति श्रृंखला एकीकरण में दशकों लंबी शुरुआत होगी।

नकल के साए में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, 3 दिन में नकल करवाने वाले 28 लोग गिरफ्तार

कांस्टेबल के 13142 पदों पर आज होने जा रही भर्ती परीक्षा से पहले ऐसी परिस्थितिया बन रही है जैसे परीक्षा अभ्यर्थियों की नहीं पुलिस की हो। तमाम हाइटेक व भारी सुरक्षा लवाजमे के बीच हो रही इस परीक्षा से पहले ही महज तीन दिन में पांच नकलची गिरोह पकड़ में आ गए है। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से एक दिन पहले सीकर और अलवर में भी ऐसा ही गिरोह पकड़ में आया जो कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर बेचने के साथ नकल करवा कर भर्ती परीक्षा का ठेका ले रहे है। कांस्टेबल भर्ती परीक्ष पुलिस के लिए नाक का सवाल हो गई है। हाइटेक नकल के बाद निरस्त हुई भर्ती के बाद पद बढ़ा कर फिर पुलिस मुख्यालय 13142 पदों पर भर्ती परीक्षा करवा रहा है। इस परीक्षा के आयोजन में सख्त नियमों के साथ सुरक्षा भी चार गुना बढ़ा दी है। उसके बावजुद जोधपुर में भीखराम विश्नोई, भरतपुर में जितेन्द्र सिंह, सीकर में संदीप-महावीर, खैरथल अलवर समेत एसओजी जयपुर ने शातिर नकलची विजेन्द्र मीणा को गिरफ्तार किया है। तीन दिन में पांच गिरोह के 28 लोग पकड़े जा चुके है, जो इस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों से लाखों रुपए लेकर किसी ना किसी तरह की गड़बड़ी करने वाले थे।

Web Title : News Squeeze: A look at 10 big news throughout the day