न्यूज निचोड़: दिन भर की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

दिल्ली में AAP का विरोध प्रदर्शन, नहीं ली अनुमति, चार मेट्रो स्टेशन बंद

पिछले 7 दिन से केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच चल रहे गतिरोध के बीच आप नेता प्रधानमंत्री आवास 7 लोक कल्याण मार्ग का घेराव कर रहे हैं। प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने पांच स्टेशनों को बंद कर दिया है। आप नेताओं का कहना है कि यह बहुत जरूरी है कि प्रधानमंत्री के कान तक हमारी बातें पहुंचे। इस विरोध मार्च में सीपीआईएम नेता सीताराम येचुरी भी शामिल होंगे। वहीं इस मामले में नई दिल्ली के डीसीपी मधुर वर्मा का कहना है कि, आम आदमी पार्टी ने इस विरोध मार्च की अनुमति के लिए आवेदन नहीं किया है। उन्होंने जो विरोध मार्च का समय बताया है उस वक्त 4 मेट्रो स्टेशनों के निकास द्वार को बंद कर दिया जाएगा। इन मेट्रो स्टेशनों के नाम हैं- उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, पटेल मार्ग और केंद्रीय सचिवालय।

बाबा रामदेव के बदले सुर, बोले-राहुल गांधी से मेरा रिश्ता दोस्ताना

भाजपा के शुभचिंतक योगगुरु बाबा रामदेव के सुर कुछ बदले-बदले से दिख रहे हैं। बाबा रामदेव ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में कुछ ऐसा कहा है जिससे भाजपा परेशान हो सकती है। रामदेव ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा कि मेरे और राहुल के बीच दोस्ताना रिश्ता है। दरअसल योगगुरु 21 जून को मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बात कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस दिन पूरा देश प्रधानमंत्री के साथ योग करता है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी भी करती हैं। रामदेव ने कहा कि योग हमारे पूर्वजों की देन है, इसका अलग धर्म या जाति नहीं है, यह सबके लिए है।

IAS अधिकारियों की हड़ताल पर आप की सियासी लड़ाई

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि आईएएस अधिकारी हड़ताल पर हैं और देश की राजधानी का हाल बेहाल है। केंद्र सरकार और एलजी के इशारे पर नौकरशाह बैठकों में हिस्सा नहीं लेते हैं और न ही फील्ड में जाते हैं। ऐसे हालात में उनके पास धरना देने के अलावा कोई रास्ता नहीं था। एलजी आवास पर एसी कमरे में अरविंद केजरीवाल अपने कुछ खास सहयोगियों के साथ पिछले 6 दिनों से धरना दे रहे हैं। इसके साथ ही अपनी मांग को बुलंद करने के लिए आप कार्यकर्ता पीएम आवास का घेराव करने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा, जम्मू-कश्मीर में एकतरफा सीजफायर खत्म

जम्मू-कश्मीर में एक तरफा सीजफायर के संबंध में केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि अब घाटी में सीजफायर नहीं होगा। इसका अर्थ ये है कि आतंकियों के खिलाफ सुरक्षा बल पहले की तरह कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र होंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को ईद के दिन कहा था कि आप लोगों को रविवार का इंतजार करना पड़ेगा। जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने मांग की थी कि कम से कम रमजान के पवित्र महीने में सुरक्षाबलों को कार्रवाई करने से रोकना चाहिए।

नॉर्थ ईस्ट नाइजीरिया: आत्मघाती हमले में 31 लोगों की मौत, कई घायल

नॉर्थ ईस्ट नाइजीरिया में रविवार को संदिग्ध बोको हराम के दो आत्मघाती हमलों में 31 लोगों की मौत हो गई। रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड विस्फोट में कई लोग घायल भी हुए। मिलिशिया नेता बाबाकुरा कोलो ने कहा, ‘कल रात दमबो में दो आत्मघाती हमले और रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड विस्फोट हुए थे, जिसमें 31 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।’ हमले के बाद घायलों को अस्पताल में पहुंचाया गया। फिलहाल पुलिस हमले की जांच कर रही है।

गाड़ी से कूड़ा फेंकने वाले शख्स ने माफी मांगते हुए कहा- अनुष्का थोड़ी तहजीब सीख लो

अनुष्का शर्मा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है जिसमें वो एक शख्स को रोड़ पर कचरा न फेंकने की सलाह देती नजर आ रही हैं. इस वीडियो में अनुष्का जिस शख्स को फटकार लगाती नजर आ रही हैं अब उस शख्स का रिएक्शन सामने आया है. बताया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे इस शख्स का नाम अरहान सिंह और उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर इसे लेकर प्रतिक्रिया दी है. अनुष्का की वीडियो पर रिएक्ट करते हुए अरहान ने एक पोस्ट लिखा है इस पोस्ट में उन्होंने सबसे पहले एक डिस्क्लेमर दिया है. जिसमें वो कहते दिख रहे हैं कि इस रिएक्शन का मकसद मीडिया फुटेज पाना नहीं है.

भारत समेत सार्क देशों के लिए शुरू होगा विकास कार्यक्रम, 80 उद्यमों को मिलेगा फायदा

थिंपू का सार्क विकास कोष (एसडीएफ) भारत सहित आठ अन्य देशों के लिए सामाजिक उद्यम विकास कार्यक्रम (एसईडीपी) शुरू करेगा। इसके तहत कोष सालाना आधार पर 80 इकाइयों का वित्त पोषण करेगा। एसडीएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मोतीवाल ने यह जानकारी दी। एसडीएफ की स्थापना आठ सार्क सदस्य देशों के प्रमुखों द्वारा अप्रैल, 2010 में की गई थी। इसके संचालन परिषद में इन आठों देशों के वित्त मंत्री शामिल हैं। मोतीवाल ने कहा कि एसडीएफ अपनी सामाजिक विंडो के तहत एसईडीपी शुरू करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन सभी सार्क देशों में किया जाएगा।

पंचायतीराज विभाग में अपात्रों को मिली नौकरियां, अब वापस छिनी जाएंगी

पंचायतीराज विभाग में सैंकड़ों कर्मचारी अवैध दस्तावेजों के आधार पर नौकरी कर रहे हैं. स्पष्ट दिशा-निर्देशों के बावजूद कई अभ्यर्थियों ने अवैध दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल कर ली. इतना ही नहीं मामला कई महीनों पहले उजागर हो जाने के बावजूद विभाग कार्रवाई के नाम पर चुप बैठा रहा. अब विभाग ने अपात्र अभ्यर्थियों की नौकरी छीने जाने की कवायद शुरू कर दी है. पंचायतीराज विभाग द्वारा हाल ही में जारी किये गये एक परिपत्र ने विभाग के कर्मचारियों में खलबली मचा दी है. मामला पंचायतीराज विभाग की एलडीसी भर्ती-2013 से जुड़ा है.

ट्रेन में होंगे विमानों जैसे टॉयलेट्स, रेलवे की है ये तेेेयारी

करीब सभी ट्रेनों के शौचालयों को बायो टॉयलेट में तब्दील करने के बाद रेलवे अब उन्नत किस्म के वैक्यूम बायो टॉयलेट के इस्तेमाल की योजना बना रहा है। यह जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है। वैक्यूम बायो टॉयलेट विमानों में इस्तेमाल होते हैं। एक साक्षात्कार में गोयल ने कहा, विमानों में इन आधुनिक शौचालयों को लगाने के बाद ट्रेनों में उनका कार्य शुरू किया जाएगा। शुरुआत ट्रेनों में 500 वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने से होगी, प्रयोग सफल रहा तो उनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। मंत्री ने ट्रेनों में ढाई लाख शौचालयों को वैक्यूम बायो टॉयलेट में तब्दील करने की इच्छा जताई। वैसे 31 मई तक रेलवे ट्रेनों के 37,411 कोचों में कुल 1,36,965 बायो टॉयलेट लगा चुकी है।

मौसम विभाग ने देश के इन इलाकों में भारी बारिश की जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार अलग-अलग इलाकों तेज आंधी भी आ सकती है. गौरतलब है कि इस महीने के शुरुआत से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी और बारिश का सितम जारी है. अकेले यूपी में ही धूल भरी आंधी की वजह से 100 लोगों से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. विभाग के अनुसार देश के अलग-अलग इलाकों में आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा.

Web Title : News Squeeze: A look at the big news throughout the day