अब गुर्जरों ने जाम किया नेशनल हाईवे, खदेड़ने का प्रयास करने पर पुलिस पर पथराव व फायरिंग

गुर्जर आरक्षण मामले में गुर्जरों ने हाइवे को किया जाम, पुलिस ने आंदोलनकारियों को हटाने की कोशिश की, आक्रोशित आंदोलनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया, बचाव में पुलिस ने हवाई फायरिंग की.

धौलपुर। गुर्जर आंदोलन अब राज्य में अन्य हिस्सों में फैलने लगा है। धौलपुर जिले में गुर्जर समाज के लोगों ने आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 3 पर जाम लगा दिया है। जाम से नेशनल हाईवे पर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। सूचना के बाद मौके अतिरिक्त जिला कलेक्टर तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पहुंचे। पुलिस ने लोगों को हाईवे से खदेड़ने का प्रयास किया। इस पर वे उग्र हो गए और जमा लोगों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया। इस दौरान पुलिस ने हवाई फायरिंग की।

दौसा में भी जाम लगाने की चेतावनी गुर्जर आरक्षण को लेकर 11 फरवरी सुबह 11 बजे से गुर्जरों की हाइवे पर जाम लगाने की चेतावनी के बाद रविवार को जिला प्रशासन व पुलिस गुर्जरों की रणनीति की गुप्त सूचना ले रही है। प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। सोमवार को नेशनल हाईवे जाम को लेकर गुर्जर समाज के लोग जगह जगह बैठकें ले रहे हैं। गांवों में जाकर गुर्जर समाज के लोगों से अधिकाधिक संख्या में आंदोलन में सक्रिय होने के लिए सम्पर्क कर रहे हैं। इधर, समाज ने अभी स्पष्ट नहीं किया है कि वे हाईवे पर किस स्थान पर जाम लगाएंगे। ऐसे में पुलिस का खुफिया तंत्र गुप्त सूचनाएं जुटाने में लगा है।

बता दें कि गुर्जर समाज सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में प्रवेश के लिए गुर्जर, रायका रेबारी, गडिया, लुहार, बंजारा और गड़रिया समाज के लोगों को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है। वर्तमान में अन्‍य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण के अतिरिक्‍त 50 प्रतिशत की कानूनी सीमा में गुर्जरों को अति पिछड़ा श्रेणी के तहत एक प्रतिशत आरक्षण अलग से मिल रहा है। बैंसला ने कहा है कि जब तक उनकी 5% प्रतिशत आरक्षण की मांग पूरी नहीं हो जाती, वह आंदोलन जारी रखेंगे।

प्रदर्शनों को देखते हुए राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने गुर्जर समुदाय के नेताओं से बातचीत करने की बात कही थी। उन्होंन अपील की थी कि लोग ट्रेन पटरियों पर बैठकर प्रदर्शन न करें। उनकी आरक्षण दिए जाने संबंधी मांग सिर्फ संविधान संशोधन करके ही पूरी की जा सकती है। इसके लिए समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपना चाहिए।

Web Title : Now the Gujjars have jammed the National Highway