मोदी सरकार के काम-काज को लेकर ऑनलाइन सर्वे, 67% लोगों ने सरकार पर जताया भरोसा

नई दिल्ली: 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के कामकाज को लेकर तरह तरह के सर्वे करवाए जा रहे हैं। ऐसे में हाल ही में एक ऑनलाइन सर्वे में 67 फीसदी भारतीयों ने माना है कि मोदी सरकार में देश सही दिशा में जा रहा है लेकिन कई मुद्दों परेशान लोगों की तादाद भी कम नहीं है। खबरों के मुताबिक मार्केट रिसर्च कंपनी इपसोस ने ‘What Worries the World’ (दुनिया को क्या चिंता है) नाम से एक सर्वे किया। 44 फीसदी लोगों  ने सर्वे में माना है कि वह फिलहाल देश के अंदर में बेरोजगारी, आर्थिक और राजनीतिक भ्रष्टाचार से परेशान हैं। जबकि 33 फीसदी लोगों ने  अपराध और हिंसा पर चिंता पेश की है।

वहीं, 31 फीसदी भारतीयों ने गरीबी और सामाजिक असमानता पर अपनी राय व्यक्त की है। पर्यावरण को केवल 16 फीसदी लोगों ने खतरा बताया है। वहीं,15 फीसदी लोगों ने टैक्स की समस्या बताई। 14 फीसदी लोग जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंतित दिखे। सर्वे के अनुसार लोग देश में आशावादी सोच रख रहे हैं और  92 फीसदी के लोगों के साथ चीन, 78 फीसदी लोगों के साथ सऊदी अरब, 67 फीसदी लोगों के साथ भारत और 65 फीसदी लोगों के साथ मलेशिया शामिल हैं।

जबकि सर्वे में विश्व के लोगों की राय में 34 फीसदी आर्थिक और राजनीतिक भ्रष्टाचार, 33 फीसदी गरीबी और समाजिक असमानता, 31 फीसदी अपराध और हिंसा और 24 फीसदी स्वास्थ्य देखबाल को लेकर चिंतित बताए गए। भारतीयों के मामले में आतंकवाद जहां सूची में पांचवें नंबर पर चिंता का मुद्दा हैं, वहीं वैश्विक सूची में पांचवें नंबर पर वह नहीं है। इन 28 देशों में भारत के अलावा अर्जेंटीना,  कनाडा, चिली, चीन, फ्रांस, ग्रेट ब्रिटेन, जर्मनी, हंगरी, सऊदी अरब, सर्बिया, दक्षिण अफ्रीका,  तुर्की और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।

44 फीसदी भ्रष्टाचार से परेशान
ग्लोबल ट्रेंड की बात करें तो बहुत से बाजारों में से 28 बाजारों को लेकर जो सर्वे किया गया, लगभग 60 फीसदी लोगों का कहना है कि उनका देश गलत रास्ते पर है। शीर्ष चार बाजार अपने देश की दिशा को लेकर आशावादी नजर आते हैं, उनमें 92 फीसदी चीन, 78 फीसदी सऊदी अरब, 67 फीसदी भारत और 65 फीसदी मलेशिया के लोग शामिल हैं। विश्वभर के लोगों की राय में 34 फीसदी लोग आर्थिक और राजनीतिक भ्रष्टाचार से परेशान हैं, जबकि 33 फीसदी गरीबी और सामाजिक असमानता से परेशान हैं, तो 31 फीसदी अपराध और हिंसा और 24 फीसदी स्वास्थ्य देखभाल को लेकर परेशान नजर आए हैं।

Web Title : Online survey of Modi government's work