जोधपुर में पूर्व राजमाता के बारहवें पर हुई पाग दस्तूरी रस्म, सीएम राजे ने की शिरकत

जोधपुर। पूर्व राजमाता कृष्णा कुमारी के निधन के बारहवें दिन की बैठक में सीएम वसुंधरा राजे ने शिरकत की। उम्मेद वन पैलेस में गुरुवार को श्पाग रौ रंगश् रस्म पूरी की गयी. इस रस्म में पूर्व राजपरिवार के सदस्यों की शोक की पगड़ी बदलवाई गयी. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पूर्व राजमाता कृष्णा कुमारी के निधन के बारहवें की बैठक में शामिल होने के लिए जयपुर से हवाई मार्ग से जोधपुर एयरपोर्ट पहुंची, वहां सैंकड़ों कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों ने सीएम राजे का स्वागत किया. सीएम राजे एयरपोर्ट से सीधे उम्मेद वन पैलेस पहुंची, वहां पूर्व राजमाता कृष्णा कुमारी के निधन के बाद राजपरिवार के सदस्य बारह दिन तक शोक के प्रतीक सफेद रंग का साफा बांधे हुए थे उनकी श्पाग रौ रंगश् रस्म पूरी की गयी.

गुलाबी साफा बंधवाया
पूर्व राजपरिवार व अन्य सदस्यों जिन्होंने शोक की पगड़ी पहन रखी थी उनको दूसरे रंग का साफा बंधवाया गयाण् शोक के दौरान जिनके पिता नहीं हैं वे सफेद रंग व जिनके पिता जीवित हैं वे खाकी साफा पहने हुए रहेण् दोनों साफे का रंग बदलवा कर गुलाबी रंग का साफा बंधवाया गया. उम्मेद वन के प्रांगण में सैंकड़ों लोगों ने गुरुवार को गुलाबी पगड़ी पहनी साथ ही महिलाओं ने शोक की ओढ़नी को बदलकर गुलाबी रंग की ओढ़नी पहनी.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में मारवाड़ के पूर्व राजघराने की राजमाता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णा कुमारी का 2 जुलाई को देर रात निधन हो गया थाण् जोधपुर के पूर्व नरेश गजसिंह की माता कृष्णा कुमारी को हार्ट अटैक आया था. उसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां इलाज के दौरान का उनका निधन हो गया था. कृष्णा कुमारी मूलतरू गुजरात के सौराष्ट में ध्रांगध्रा राजघराने की राजकुमारी थीं. मारवाड़ के पूर्व महाराजा हनवंतसिंह से 1943 में विवाह के बाद वे जोधपुर आई थीं. उनके 3 संतानें चंद्रेश कुमारी. शैलेश कुमारी एवं गज सिंह हैं. पूर्व राजमाता जोधपुर से लोकसभा का चुनाव भी लड़ चुकी हैं, वे रिकॉर्ड वोटों से जीती थीं.

राजमाता की पाग रो रंग रस्म में मुख्यमंत्री राजे ने राजपरिवार को दी सांत्वना
पूर्व सांसद व राजमाता कृष्णा कुमारी के बारहवें दिन गुरुवार को मुख्यमंत्री वसुधंरा राजे ने उम्मेद भवन में पाग रो रंग रस्म में भाग लिया। रस्म में मुख्यमंत्री राजे के साथ पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़, राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, शंभु सिंह खेतासर, राज्यमंत्री व जेडीए चेयरमैन प्रो. महेंद्र सिंह राठौड़, ऊन बोर्ड के चेयरमैन जसवंत सिंह विश्नोई, मेवाड़ के पूर्व नरेश अरविंद सिंह सहित कई राजनेताओं, पूर्व राजा, मारवाड़ रियासत के जागीरदार, ठिकाणेदार सहित अन्य लोगों ने रस्म में भाग लिया।

उम्मेद भवन के राठौड़ हॉल में राजमाता कृष्णाकुमारी के बारहवें दिन की बैठक में पाग रो रंग रस्म में पूर्व नरेश गजसिंह, पुत्र शिवराज सिंह सफेद पोशाक व शोक पगड़ी बांधे थे। एयरपोर्ट से सीधे उम्मेद भवन पहुंची मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बैठक में पूर्व नरेश गजसिंह का अभिवादन करने के बाद पूर्व महारानी हेमलता राजे, पुत्री शिवरंजनी व परिवार की अन्य सदस्यों के बीच बैठकर शोक व्यक्त किया। बैठक में राजपरिवार के सदस्य, विभिन्न रियासतों के जागीरदार, ठिकाणेदार भी शोक की पगड़ी बांध बैठे थे।

Web Title : Pag Dasturi ritual performed on the twelfth of the former rajmata in Jodhpur