GST को एक साल पूरा, PM मोदी बोले- GST से भारतीय अर्थव्यवस्था में आया सकारात्मक बदलाव

नई दिल्लीः वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के एक वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि नये कर कानून से विकास, सरलता और पारदर्शिता आयी है. जीएसटी को एक साल पूरे होने के विशेष मौके पर देश की जनता को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, ‘‘ जीएसटी विकास, सरलता और पारदर्शिता लेकर आया है। यह संगठित कारोबार और उत्पादकता को बढ़ावा देता है, कारोबार सुगमता को और गति देता है, इससे लघु और मझोले उद्योगों को लाभ हो रहा है।’’ अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में 24 जून को प्रधानमंत्री ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को सहकारी संघवाद का बेहतरीन उदाहरण करार देते हुए कहा था कि नई व्यवस्था ‘‘ईमानदारी का उत्सव’’ है जिसने देश में इंस्पेक्टर राज खत्म कर दिया है।

पीएम ने कहा था, यदि एक देश एक कर सुधार के लिए मुझे सबसे ज्यादा किसी को श्रेय देना है तो मैं राज्यों को श्रेय देता हूं।’’ उन्होंने कहा था, ‘‘जीएसटी सहकारी संघवाद का एक बेहतरीन उदाहरण है, जहां सभी राज्यों ने मिलकर देशहित में फैसला लिया और तब जाकर देश में इतना बड़ा कर सुधार लागू हो सका।’’ मोदी ने तीन अलग-अलग ट्वीट में डॉक्टर्स डे और चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे का भी जिक्र किया हैं।

उन्होंने लिखा, ‘‘उनका पेशा मानवों में सबसे सभ्य और पावन है। यह देखना बहुत ही सुखद है कि भारतीय डॉक्टर खुद को दुनिया भर में बेहतर साबित कर रहे हैं और अनुसंधान तथा नवोन्मेष के क्षेत्र में लीक से हटकर काम कर रहे हैं।’’ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (सीए) के लिए मोदी ने लिखा है, ‘‘देश के निर्माण में सीए समुदाय की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। आशा करते हैं कि सीए समुदाय देश के विकास में अपना योगदान जारी रखेगा।’’

बता दें कि जीएसटी को 30 जून की आधी रात यानि 1 जुलाई को लागू किया गया था। शनिवार रात को एक साल होने पर वित्त मंत्रालय ने बयान दिया कि पहला साल इसके कार्यान्वयन की चुनौतियों और नीति नियंताओं व कर प्रशासकों की उत्सुकता व क्षमता दोनों के लिए उल्लेखनीय रहा है, जिन्होंने उभरती चुनौतियों को स्वीकार किया।

Web Title : PM completes 1 year, PM Modi says development and transparency