काशी में PM मोदी ने शौचालय की रखी नींव: कहा- 2022 तक हर बेघर को देंगे घर, शौचालय महिलाओं के लिए ‘इज्जतघर’

वाराणसीः पीएम मोदी के वाराणसी दौरे का आज दूसरा दिन है. दूसरे दिन की शुरूआत उन्होंने शांहजहांपुर गांव से की है. इस दौरान उनके साथ सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद है. उन्होंने गड्ढा खोदकर शौचालय की नींव रखी और स्वच्छता अभियान शुरू किया। इस कार्यक्रम के तहत 4 लड़कियां पीएम के स्वागत के लिए खड़ी थी, जिन्हें पीएम ने स्नेह की थपकी दी.

यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चारों ओर जनसैलाब नजर आ रहा है. मैं धूप में खड़े लोगों से क्षमा चाहता हूं. पीएम ने कहा कि मैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को बहुत बधाई देता हूं कि जो उन्होंने पशुधन आरोग्य मेले की शुरुआत की. यहां 1700 पशु अलग-अलग जगह से आए हैं.इस मेले से हमारे किसान को फायदा होगा.

विपक्ष पर प्रहार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वोट बैंक के लिए काम करना कुछ लोगों का स्वभाव है, लेकिन हमारे लिए दल से बड़ा देश है. अब तक पशुधन के लिए काम नहीं किया गया था. पशुपालन और दूध उत्पादन से नई आर्थिक क्रांति का जन्म होगा. 2022 में देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे सो आजादी के दीवानों का संकल्प पूरा करने का संकल्प लें और 5 साल में संकल्प सिद्ध करें. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प है.

पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर कहा कि बीमारियां बढ़ाने का काम गंदगी करती है. आरोग्य के लिए स्वच्छता जरूरी है. शहंशाहपुर गांव में 2 अक्टूबर के बाद खुले में शौच करने नहीं जाएगा. स्वच्छता मेरे लिए पूजा है. ये गरीबों को बीमारी से दूर रखेगी. स्वच्छता हर भारतवासी की जिम्मेदारी है. सफाई के लिए जितना काम होना चाहिए उतना नहीं हुआ है. गंदगी हम करते हैं और सफाई कोई ओर, स्वच्छता सबकी जिम्मेदारी है. हर आदमी और परिवार का जिम्मा है.

Web Title : PM Modi laid the foundation of toilets in Kashi