Presidentielle 2017: प्रदेश में सभी 199 विधायकों ने डाले वोट, वोटिंग प्रक्रिया हुई संपन्न

जयपुर: देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव आज देश भर में हो रहे है. इस चुनाव में राजस्थान में मतदान पूरा हो गया है. राजस्थान विधानसभा में सोमवार सुबह 10 बजे वोटिंग शुरू हुई वोटिंग में प्रदेश में सभी 199 विधायकों ने वोट डाल दिए है. विधानसभा में आज का पहला वोट मंत्री श्रीचन्द कृपलानी ने डाला. तो निर्दलीय विधायक अंजू धनका ने सबसे आखिरी में मत डाला.

सूबे के 200 में से 199 विधायकों ने विधानसभा में मतदान किया. सूबे की सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया ने अपने मत का प्रयोग किया है. इधर पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने अपना मतदान गुजरात के गांधीनगर में किया.

गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने भी मतदान किया है. वोटों के हिसाब से प्रदेश में 200 में से 171 वोटों पर भाजपा जबकि 28 वोटों पर कांग्रेस अपना दावा रख रही है. एक निर्दलीय वोट की स्थिति साफ नहीं है.

प्रदेश में कुल 200 विधायक हैं जिनकी वोट की कीमत 50 हजार 580 है, 161 विधायक भाजपा के हैं. एक विधायक के वोट की कीमत 129 होती है जिसके हिसाब से 20769 होती है. वहीं लोकसभा और राज्यसभा के कुल 35 सांसद हैं जिनमें भाजपा के पास 33 सांसद है एक सांसद के वोट की कीमत 708 होती है ऐसे में खुद भाजपा के 23364 वोट प्रदेश में हैं.

इस मतदान के दौरान एनडीए के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के राजस्थान में पोलिंग एजेंट मंत्री श्रीचन्द कृपलानी को बनाया गया. वहीं यूपीए प्रत्याशी मीरा कुमार का राजस्थान में पोलिंग एजेंट उपनेता प्रतिपक्ष रमेश मीणा को बनाया गया. मतपेटीयो को पूरी सुरक्षा घेरे में विधानसभा से एयरपोर्ट तक ले जाया जाएगा, वहां से फ्लाइट में दिल्ली के लिए मतपेटी को लोकसभा में ले जाकर जमा करवाया जाएगा.

Web Title : Presidentialle 2017: All 199 MLAs in the state cast vote,