पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरू की ‘आयुष्‍मान भारत’ योजना, हर गरीब का मुफ्त में होगा इलाज

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसढ़ के एक दिवसीय दौरे पर शनिवार को बस्‍तर पहुंच कर ‘आयुष्‍मान भारत’ योजना का शुभारंभ क‍िया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वह छत्तीसगढ़ के वीरों को नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने दलितों के लिए जीवन समर्पित कर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि वह बीजापुर के लोगों में विश्वास जगाने आये हैं। 14 अप्रैल का आज का दिन देश के सवा सौ करोड़ लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज भारत रत्न बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की जन्म जयंती है। आज के दिन आप सभी के बीच आकर आशीर्वाद लेने का अवसर मिलना, मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है।

गौरतलब है कि इस योजना के तहत गरीब परिवार के लोगों पांच लाख रुपए तक की इलाज की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।प्रधानमंत्री मोदी पहले जगदलपुर पहुंचे, फिर वहां से वायुसेना की कड़ी सुरक्षा के बीच नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर के जांगला पहुंचे, जहां उन्होंने आयुष्मान भारत योजना देश को समर्पित की। इससे पहले उन्होंने यहां आंगनबाड़ी केंद्र के कार्यकर्ता और बच्चों से बातचीत की और हाट बाजार हेल्थ कियोस्क पहुंचे। यहां हेल्थ वर्कर, डॉक्टर्स और नर्स से भी बातचीत की।मोदी छत्तीसगढ़ पहुंचे, दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना के पहले वेलनेस सेंटर की करेंगे शुरुआत

मोदी की अगवानी के लिए मंत्री महेश गागड़ा, केदार कश्यप, बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, अजय चंद्राकर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक सहित अन्य नेता जगदलपुर एयरपोर्ट पर पहले ही पहुंच चुके थे। जगदलपुर रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर की जयंती पर कलेक्ट्रेट चौक पर माल्यार्पण किया, फिर जगदलपुर रवाना हो गए।छत्तीसगढ़ पहुंचे PM मोदी

यह है ‘आयुष्मान भारत’ योजना
‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत भारत के 10 करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा की सुरक्षा मिलेगी। इसके तहत बीमित परिवार के सदस्य शासन द्वारा चिह्नित अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का फ्री इलाज करवा सकेंगे।

बैंक शाखाओं का भी शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री इस दौरान बीजापुर जिले के जांगला सहित सात गांवों के लिए विभिन्न बैंक शाखाओं का भी शुभारंभ करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि मोदी जांगला में उत्तर बस्तर की जनता को बालोद जिले के गुदुम गांव से भानुप्रतापपुर तक निर्मित रेल लाइन तथा यात्री ट्रेन की सौगात देंगे। गुदुम से उत्तर कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर तक रेल परियोजना के लोकार्पण के साथ उत्तर बस्तर भी रेल सेवा से जुड़ जाएगा।

Web Title : Prime Minister Narendra Modi launches 'Ayushman Bharat' scheme