अमृतसर के निरंकारी भवन में ग्रेनेड हमला, तीन की मौत और 15 घायल

नई दिल्ली: नई दिल्ली: पंजाब के अमृतसर में रविवार को एक धार्मिक सभा में ग्रेनेड हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, यहां अधिवाला गांव में ‘निरंकारियों” की एक धार्मिक सभा में मोटरसाइकिल पर आए लोगों ने ग्रेनेड फेंका. घटनास्थल पर पहुंचे पंजाब पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘एक ग्रेनेड फेंका गया और घटना में 5 से 10 लोग घायल हो गए.” अधिकारी ने बताया कि घटना में तीन लोगों की मौत हो गई. many dead and injured in the blast at Nirankari Bhawan in Amritsar Rajasansi villageएक खुफिया सूचना में दावा किया गया है कि जैश-ए-मोहम्मद के छह से सात आतंकवादियों का एक समूह राज्य में, खासतौर से फिरोजपुर में मौजूद है. इस सूचना के बाद से पंजाब अलर्ट पर है. चार लोगों ने पिछले सप्ताह पठानकोट जिले में माधोपुर के समीप बंदूक दिखाकर एक ड्राइवर से एसयूवी छीन ली थी जिसके बाद से राज्य अलर्ट पर है. एक और पुलिस अधिकारी ने बताया है कि इस हमले में ग्रेनेड का इस्तेमाल किया गया है. हमले की चपेट में आने से 10 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. वहीं मारे गए लोगों की शिनाख्त नहीं हो पाई है. उनके शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. 

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने घटना पर दुख जताया है. उन्‍होंने कहा है कि उनकी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. मुख्‍यमंत्री ने इस हमले के बाद आपात बैठक भी बुलाई. मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजे और घायलों के निशुल्‍क इलाज की घोषणा भी की. मुख्‍यमंत्री ने जिला प्रशासन को हरसंभव मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्‍होंने डीजीपी और गृह सचिव से भी मौके पर जाने को कहा है.

बता दें कि अमृतसर के राजासांसी रोड पर अलीवाल गांव में निरंकारी भवन है. यहां हर रविवार को सत्संग होता है. हमले की सूचना के बाद फॉरेंसिक टीमें मौके पर पहुंच गई हैं. पुलिस और दूसरी राहत टीमें वहां एक्टिव हो गई हैं. घायलों को नजदीक के अस्पताल ले जाया जा रहा है. पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दिया गया है और सिक्युरिटी बढ़ा दी गई है. बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स ने भी अलर्ट जारी कर दिया है.अमृतसर में ग्रेनेड से हमले के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट, निरंकारी भवन की सुरक्षा बढ़ी

सत्संग भवन में मौजूद चश्मदीदों का कहना है कि दोनों हमलावर बाइक पर सवार थे. ग्रेनेड फेंकने वाला ज्यादा उम्र के नहीं थे. वहां मौजूद सेवादारों ने हमलावरों को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वे भागने में सफल रहें. हमले में घायल कुछ लोगों की हालत काफी गंभीर है.

Web Title : Punjab: Blast in Nirankari Bhavan, located in Rajasansi, Amritsar