जयपुर किसान रैली में बोले राहुल गांधी- जनता की अदालत से भाग गया 56 इंच की छाती वाला चौकीदार

राफेल विमान सौदे पर लोकसभा में चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गैर हाजिरी को मुद्दा बनाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि ‘‘छप्पन इंच की छाती वाले प्रधानमंत्री लोकसभा में कदम नहीं रख पाए।’’ उन्होंने कहा कि जब जनता की अदालत, लोकसभा में राफेल मामले पर चर्चा हो रही थी तो प्रधानमंत्री मोदी पंजाब में एक विश्वविद्यालय में भाषण दे रहे थे। राहुल ने कहा, ‘‘चौकीदार ने चोरी की है और चौकीदार डरकर भाग गया। छप्पन इंच की छाती वाला चौकीदार जनता की अदालत से भाग गया।’’ 

नई दिल्ली: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के जयपुर स्थित विद्याधरनगर में पार्टी की किसान रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हमनें सिर्फ दो दिन में किसानों का कर्ज माफ कर दिया था। कांग्रेस ने राजस्थान के किसानों से कर्ज माफ़ करने का जो वादा किया था, वो पूरा किया। हम आगे भी किसानों के साथ मिलकर मेहनत से काम करेंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राफेल डील में अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपए का लाभ पहुंचाया, जब मैंने बीस मिनट मांगे चर्चा के लिए तो चौकीदार भाग गया। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने ढाई घंटे तक उनका बचाव किया। क्योंकि 56 इंच की छाती वाला चौकीदार चोर है। राहुल गांधी ने कहा कि राफेल की जेपीसी जांच होनी चाहिए। राफेल पर जनता की अदालत में कांग्रेस ने मोदी जी पर सवाल उठाए। फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि अनिल अंबानी को कांट्रैक्ट देने का काम मोदी जी ने किया।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सीबीआई के डायरेक्टर को मोदी जी ने रात के डेढ़ बजे हटाकर परे किया। क्योंकि, पूरा देश जानता है कि राफेल घोटाले में मोदी जी ने अनिल अंबानी की जेब में 30,000 करोड़ रुपया डालने का काम किया। राहुल ने कहा कि मोदी जी नफरत फैलाते हैं। शपथ ग्रहण समारोह में मैं वसुंधरा जी से मिला, क्योंकि वो 5 साल यहां मुख्यमंत्री रही हैं, हम मालिक नहीं है, जनता मालिक है। आप अपने मन की बात बताओ और हम काम करने के लिये यहां आये हैं। जो आप कहेंगे हम वो काम करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मुझे राजस्थान की जनता और कांग्रेस कार्यकर्ता की शिकायत सुनाई नहीं देनी चाहिए। मेरी पहली जिम्मेदारी राजस्थान की जनता और फिर कांग्रेस कार्यकर्ता हैं। राफेल सौदे में कथित अनियमितताओं का आरोप दोहराते हुए राहुल ने कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए तथा संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) बननी चाहिए। राहुल ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने राफेल सौदे पर जनता की अदालत में सवाल उठाए और कांग्रेस पार्टी ने कहा कि मोदी जी आप सामने आइए। राफेल मामले में कांग्रेस पार्टी अपनी बात रखेगी और आप अपनी बात रखिए। आपने देखा होगा कि छप्पन इंच की छाती वाले प्रधानमंत्री लोकसभा में एक मिनट के लिए भी नहीं आ पाए। ढाई घंटे रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाषण दिया। वह हमारे सवाल का जवाब नहीं दे पाईं। लेकिन मोदी ने एक मिनट के लिए लोकसभा में अपना चेहरा नहीं दिखाया।’’

राहुल ने कहा, ‘‘ लोकसभा में राफेल मामले पर चर्चा हो रही है, नरेंद्र मोदी जी पंजाब भाग गए और वहां की एक यूनिवर्सिटी में भाषण देते हैं। मगर जनता की अदालत में, मोदी जी ने एक मिनट भी लोकसभा में कदम नहीं रखा। चौकीदार ने चोरी की है और चौकीदार डरकर भाग गया। जनता की अदालत से छप्पन इंच की छाती वाला चौकीदार भाग गया। और एक महिला से कहता है… कि सीतारमण जी से कहता है … कि आप मेरी रक्षा कीजिए, मैं अपनी रक्षा नहीं कर पाउंगा। ढाई घंटे वह महिला रक्षा नहीं कर पाईं।’’ इसके साथ ही राहुल ने कहा कि रक्षा मंत्री सीतारमण ढाई घंटे बोलने के बावजूद कांग्रेस के सीधे साधे सवाल का हां या ना में जवाब नहीं दे पायीं।

Web Title : Rahul Gandhi speaks at Jaipur farmers rally