Railway Group D Exam 2018: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ग्रुप डी परीक्षा 17 सितंबर से शुरू होने जा रही है. इस बाबत RRB अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर  नोटिफिकेशन जारी कर ग्रुप डी परीक्षाओं के शेड्यूल जारी कर दिए. ग्रुप डी के 63000 पदों पर भर्ती के लिए 1.90 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. यह परीक्षा दो चरणों में पूर्ण होगी.

जारी नोटिफिकेशन से ग्रुप डी परीक्षा के लिए फॉर्म भरने वाले यह जान पाएंगे कि 17 सितंबर से शुरू होने वाली ग्रुप डी की परीक्षा कब तक चलेगी. किन उम्मीदवारों की परीक्षा कब होगी. परीक्षा केंद्र किस शहर में होगा और परीक्षा किन शिफ्टों में होगी. परीक्षा को लेकर रणनीति बनाने में इससे मदद मिलेगी. अगर परीक्षा केंद्र दूर शहर में है तो वहां कैसे जाना है. कब पहुंच जाना है. वहां रहने की कोई व्यवस्था है या नहीं आदि जैसी तैयारी हो सकती है.

Group D Admit Card: कब जारी होगा

अगर आपको यह सूचना मिल रही है कि आज यानी 7 सितंबर को ग्रुप डी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा, तो संभवत: वह गलत है. क्योंकि रेलवे ने ग्रुप सी में भी परीक्षा की तारीख से चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए हैं. ऐसे में 17 सितंबर को होने वाली ग्रुप डी परीक्षा के लिए रिपोर्ट के अनुसार 13 सितंबर को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे.

आपको बता दें कि रेलवे ने अगस्त के महीने में ग्रुप सी के पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा Alp & Technicians के 60 हजार से ज्यादा पदों पर हुई थी। इन पदों पर 47 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। RRB Exam में 76.76 फीसदी उम्मीदवार शामिल हुए थे। ग्रुप सी के लिए परीक्षा का आयोजन 9 अगस्त को हो गया था। यह परीक्षा 4 सितंबर तक चली थी।

RRB Group D 2018: इन तरीको से चेक करें परीक्षा केंद्र और तारीख

  1. सबसे पहले RRB की वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  2. फिर वहां दिए गए ‘DIRECT LINK’ पर क्‍लिक करें।
  3. फिर वहां दिए गए परीक्षा शहर तथा दिनांक की जानकारी एवं एससी/एसटी उम्मीदवारों हेतु यात्रा प्राधिकार के लिए लिंक’ या Login Link for Exam City and Date intimation and SC/ST Travel pass के लिंक पर क्लिक करें।

RRB Group D Exam 2018 Pattern

  1. Group D Exam के पहले चरण में सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा) होगी।
  2. इसके बाद पीईटी (फिजिकल एफिशियंसी परीक्षा) दूसरे चरण में होगी।
  3. सीबीटी परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े  100 सवाल पूछे जाएंगे।
  4. सीबीटी परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स को एक घंटे का समय दिया जाएगा।

RRB Group D Exam क्लियर करने के लिए लाने होंगे इतने मार्क्स 

  1. RRB Group D के सीबीटी एग्जाम को क्लियर करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे।
  2. OBC और SC को 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत अंक निर्धारित किये गए हैं।
  3. सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। उम्मीदवार के एक गलत जवाब पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा।
  4. CBT एग्जाम क्लियर करने वाले उमीदवार शॉर्टलिस्ट होकर PET परीक्षा में शामिल होंगे।

गौरतलब है कि कैंडिडेट्स काफी लंबे समय से (RRB Group D Exam) एडमिट कार्ड का इन्तजार कर रहे हैं। यह भर्ती परीक्षा (RRB Group D Exam) लेवल 1 (ट्रैक मेंटेनर्स, असिस्टेंट पॉइंट्समेन आदि) के 63 हजार से ज्यादा पदों पर होगी।