राजस्थान चुनाव: जानें, बीजेपी-कांग्रेस के चुनावी वादे, किसान से लेकर छात्र-युवा सबको साधने की कोशिश

राजस्थान में सत्ता हासिल करने के लिए बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला काफी दिलचस्प बना हुआ है। मतदान से ठीक पहले दोनों ही पार्टियों ने चुनावी घोषणा पत्र के जरिए मतदाताओं को लुभाने की पूरी कोशिश की है। मंगलवार को जहां बीजेपी ने घोषणा पत्र जारी कर किसान और युवाओं पर फोकस किया वहीं गुरुवार को जारी घोषणा पत्र में कांग्रेस ने भी युवाओं और किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है। बीजेपी की युवाओं के लिए 5000 रुपये बेरोजगारी भत्ते के जवाब में कांग्रेस ने 3500 रुपये देने का वादा किया है। इसके अलावा दोनों ही पार्टियों ने महिलाओं का भी अपने-अपने घोषणापत्र में खास ध्यान रखा है।

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी कर दिया है. बीजेपी ने जहां इसे ‘राजस्थान गौरव संकल्प’ नाम दिया, वहीं कांग्रेस ने इसे ‘जन घोषणा पत्र’ कहा है. बीजेपी के घोषणा पत्र को जारी करते हुए सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि उनकी सरकार बेरोजगारों को 5 हजार रुपए का भत्ता और 50 लाख नौकरियां देने का भी वादा किया. दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में किसानों, महिलाओं, युवाओं, बेरोजगारों और छात्रों को लेकर वादे किए.

किसान
> कांग्रेस
कांग्रेस ने किसानों का कर्ज 10 दिन में माफ करने का वादा किया है. बुजुर्ग किसानों के लिए पेंशन का प्रावधान रखा है. कृषि उपकरण को जीएसटी से मुक्त करने का वादा किया है. ट्रैक्टर को जीएसटी के दायरे से बाहर निकालने का वादा किया गया. गोचर भूमि वार्ड बनाने का वादा किया है.

> बीजेपी
दूसरी तरफ बीजेपी ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया है. फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव मिलना सुनिश्चित करने के लिए राज्य में एमएसपी खरीद की प्रक्रिया को और ज्यादा पारदर्शी बनाने का वादा किया गया है. वहीं, कृषि केन्द्रित 250 करोड़ रुपए का ग्रामीण स्टार्ट-अप फंड स्थापित करने का वादा किया गया है.

छात्र-युवा
> कांग्रेस
कांग्रेस ने कहा है कि उनकी सरकार बनने पर राज्य के युवा फ्री में एग्जाम के लिए सफर करेंगे. बेटियों को आजीवन मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया गया. युवाओं को सस्ती दरों पर रोजगार के लिए लोन देंगे. बीजेपी सरकार द्वारा बंद की गई 20 हजार स्कूलों को फिर से खोला जाएगा. नौकरी और कर्ज नहीं मिलने वाले युवाओं को 3500 रुपए महीने की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

बीजेपी
>दूसरी तरफ बीजेपी ने युवाओं के लिए 5 हजार रुपए भत्ता देने की बात की है. इसमें 21 साल से ज्यादा शिक्षित बेरोजगारों को 5 हजार रुपए महीने का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. सरकारी क्षेत्र में हर साल 30 हजार सरकारी नौकरी देने के साथ-साथ पांच साल में स्वरोजगार और निजी क्षेत्र में 50 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा.

कांग्रेस के अन्य बड़े वादें
> संविदाकर्मियों को रेगुलर किया जाएगा.
> वृद्धावस्था पेंशन में 1000 रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी.
> असंगठित मजदूरों एवं कामगारों के लिए मजदूर-कामगार बोर्ड गठित होगा.
> सरकारी विभागों में रिक्त पदों को समयबद्ध तरीके से भरा जाएगा.
> सभी विभागों में खाली पड़े आरक्षित पदों के बैकलॉग को भरा जाएगा.
> प्रमोशन में टाइम स्केल के आधार पर वेतन विसंगति को दूर किया जाएगा.

बीजेपी के दूसरे बड़े वादे
> हर जिले में योग भवन का निर्माण.
> सेना भर्ती शिविरों की नियत तिथि से 3 महीने पहले युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिये प्रत्येक उप-खण्ड पर प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे.
> सभी जिलों को 4 लेन ‘राजस्थान माला’ हाईवे से जोड़ा जाएगा.
> यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंश को भामाशाह योजना के साथ जोड़ा जाएगा.
> गोरखधंधा शब्द पर प्रतिबंध लगेगा. सजा भी होगी.

Web Title : Rajasthan elections: Know, BJP-Congress election promises