रंजन गोगोई होंगे सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस रंजन गोगोई को अगला मुख्य न्यायाधीश (चीफ जस्टिस) नियुक्त किया है। वह 3 अक्टूबर, 2018 को पदभार संभालेंगे। जस्टिस गोगोई वर्तमान मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की जगह लेंगे। मुख्य न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा ने जस्टिस रंजन गोगोई का नाम अगले चीफ जस्टिस के लिए केंद्र सरकार को भेजा था। लॉ मिनिस्ट्री ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को पत्र लिखकर अगले चीफ जस्टिस के नाम का प्रस्ताव मांगा था। गोगोई देश के 46वें प्रधान न्‍यायाधीश होंगे और 17 नंवबर 2019 तक उनका कार्यकाल होगा।President appointed Justice Ranjan Gogoi as next CJI

यूं होती है चीफ जस्टिस की नियुक्ति

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा दो अक्टूबर को रिटायर होने जा रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट में उनके बाद वरिष्ठता में सबसे ऊपर नाम जस्टिस रंजन गोगोई का है, जिनकी रिटायरमेंट की तारीख़ 17.11.19 है। यह परंपरा है कि कानून मंत्रालय मौजूदा चीफ जस्टिस से आने वाले चीफ जस्टिस के नाम की सिफारिश मांगी जाती है। चीफ जस्टिस वरिष्ठता में दूसरे नंबर के जज  के नाम की सिफारिश का पत्र भेजते हैं।  इसके बाद वरिष्ठ जज को चीफ जस्टिस बनाया जाता है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वालों में थे रंजन गोगोईRelated image

गौरतलब है कि रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। रंजन उन चार जजों में से एक हैं, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट की कार्यप्रणाली और मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सवालिया निशान लगाए थे। इन लोगों ने कहा था कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता खतरे में है और चीफ जस्टिस अपने पद का फायदा उठाकर रोस्टर के मामले में मनमानी कर रहे हैं।

कौन हैं जस्टिस रंजन गोगोई

जस्टिस रंजन गोगोई असम से आते हैं। वह भारत के पूर्वोत्तर राज्य से इस शीर्ष पद पर काबिज होने वाले पहले जस्टिस होंगे। उन्होंने गुवाहाटी हाई कोर्ट से करियर की शुरुआत की। उनके पिता केशब चंद्र गोगोई असम के मुख्यमंत्री रहे हैं।जस्टिस रंजन गोगोई का नाम सुप्रीम कोर्ट के उन चार जजों में शामिल हैं, जिन्होंने 12 जनवरी को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की थी, जिसके बाद कानून के गलियारे में भूचाल आ गया था और देश की राजनीति भी गरमा गई थी। न्यामूर्ति जे चेलमेश्वर (अब सेवानिवृत्त), न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ संवाददाता सम्मेलन करने वालों में शामिल थे। भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार हुआ था।

Web Title : Ranjan Gogoi will be the next Chief Justice of the Supreme Court