देश-प्रदेश की दिनभर की प्रमुख बड़ी खबरें यहाँ पढ़े…

थानों में जन्माष्टमी भी नहीं रोक सकता-योगी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धार्मिक स्थलों और कांवड़ यात्रा के दौरान लाउडस्पीकर के इस्तेमाल, सड़कों पर नमाज़ पढ़ने और पुलिस थानों में जन्माष्टमी मनाने को लेकर बड़ा बयान दिया है. सीएम योगी ने ने कहा है कि अगर ईद के दिन सड़क पर नमाज पढ़ने पर रोक नहीं लग सकती तो थानों में जन्माष्टमी मनाने पर भी रोक नहीं लग सकती. मुख्यमंत्री लखनऊ जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान व प्रेरणा जनसंचार नोएडा की ओर से दूरस्थ शिक्षा पर प्रबोधन व केशव संवाद पत्रिका के विशेषांक अंत्योदय की ओर के लोकार्पण कार्यक्रम में बोल रहे थे.

घोटाले से बचने के लिए भाजपा की शरण में गए नीतीश-लालू: राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि घोटालों से बचने के लिए भाजपा की शरण में गए हैं नीतीश. लालू ने मांग की कि सृजन घोटाले की जांच सीबीआई से होनी चाहिए. राजद प्रमुख ने कहा कि नीतीश तेजस्वी की सभा से डर गए हैं. उन्होंने कहा, ”नीतीश तेजस्वी की सभा से डर गए थे इसलिए उन्होंने वहां धारा 144 लगा दी.”

सिख दंगे मामले में SC ने बनाई दो पूर्व जजों की निगरानी कमेटी: दिल्ली, कानुपर समेत देश के कई शहरों में भड़के 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े करीब 240 मामलों में विशेष जांच दल (एसआईटी) के क्लोजर रिपोर्ट की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दो पूर्व जजों की एक निगरानी कमेटी बनाई है. तीन महीने में कमेटी को रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है. साथ ही पीठ ने कानपुर में हुए सिख विरोधी दंगों को लेकर दायर याचिका की प्रति उत्तर प्रदेश सरकार के वकील तक पहुंचाने का निर्देश दिया है.

शरद यादव का शक्‍त‍ि प्रदर्शन: जनता दल (यू) से बागी हुए शरद यादव के दिल्‍ली में किए गए शक्ति प्रदर्शन में राजनीति के तमाम बड़े दिग्‍गज जुटे. शरद यादव ने कहा कि हिंदुस्तान और विश्व की जनता जब खड़ी हो ती है तो कोई हिटलर उसे जीत नहीं सकता है. दिल्‍ली के कॉन्‍स्टीट्यूशन क्लब में ‘साझी विरासत बचाओ सम्मेलन’ में शरद यादव ने कहा कि लोगों को ये आशंका थी कि कहीं मैं भी बाकी लोगों की तरह खिसक न जाऊं और मंत्री से संतरी न बन जाऊं. ‘साझी विरासत बचाओ सम्मेलन’ नाम से आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, जम्‍मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला समेत कई बड़े दिग्‍गज प्रदर्शन में पहुंचे.

यूपी पुलिस ने पूर्व CM अखिलेश यादव को हिरासत में लिया: समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को आज उन्नाव के हसनगंज क्षेत्र में पुलिस हिरासत में ले लिया गया. लेकिन उन्हें तकरीबन एक घंटे तक हिरासत में रखने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया. पुलिस अधीक्षक नेहा पांडेय ने बताया कि अखिलेश यादव को पुलिस ने उस समय हिरासत में लिया जब वह अपने समर्थकों के साथ औरैया जा रहे थे। उन्हें धौरा कृषि विज्ञान केन्द्र में स्थित अतिथि गृह में ठहराया गया है.

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ मुकदमा: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बेटे और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव अब एक नई मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं. इस बार उनपर वंदे मातरम् का अपमान करने का आरोप लगा है. इस मामले में उनके खिलाफ दरभंगा में केस दर्ज किया गया है.आरोप है कि उन्होंने राष्ट्रगीत का अपमान करते हुए ट्वीट कर लिखा था कि सही कहा इनका “वंदे मातरम्” = बंदे मारते हैं हम.

राजीव गांधी हत्याकांड में सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का जवाब: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की मौत के 26 साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से सवाल पूछा है कि आखिर वह बम किसने बनाया था जिसका इस्तेमाल उनकी हत्या के लिए किया गया? जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने गुरुवार को सरकार से बम को बनाने और उसकी सप्लाई की साजिश से जुड़ी जांच के संबंध में जवाब मांगा है. कोर्ट ने सीबीआई से कहा कि मानव बम ब्लास्ट के पीछे साजिश किसने कब और कहां रची इस विशेष आयाम पर रिपोर्ट पेश की जाए. कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई अगले हफ्ते तय की है.

बाड़मेर रिफाइनरी के लिए HPCL और राजस्थान सरकार के बीच करार: राजस्थान की बहुप्रतिक्षित बाड़मेर में लगने वाली रिफाइनरी के लिए गुरुवार को CMR में हुए इस करार पर सरकार की ओर से पेट्रोलियम सचिव अपर्णा अरोड़ा ने और एचपीसीएल की ओर से रिफाइनरी निदेशक वी शिनॉय ने हस्ताक्षर किए. रिफाइनरी के लिए हुए इस करार के बाद नई कंपनी गठित की जा रही है. राज्य सरकार और एचपीसीएल की इस संयुक्त कंपनी पर रिफाइनरी के निर्माण और संचालन की जिम्मेदारी होगी.इस दौरान सीएम वसुंधरा राजे, एचपीसीएल के चेयरमैन एमके सुराणा, मंत्री सुरेंद्रपाल और मुख्य सचिव अशोक जैन भी मौजूद रहे.

उदयपुर में Rave Party करते पकड़े गए: राजस्थान में उदयपुर पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए शहर से दूर सूनसान में बसे एक बड़े फार्म हाउज में हो रही रेव पार्टी के दौरान छापा मारा, जिसमें तीन युवतियों सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया है. बाकी लड़कियां और अन्य लोग जंगल की ओर भाग गए. गुजरात से आए सभी युवक श्रीनाथजी दर्शन के बहाने उदयपुर आए थे, लेकिन वो यहां रेव पार्टी में शामिल हुए. इस रेव पार्टी में 8 लड़कियों सहित 50 लोग शामिल थे. छापेमारी के दौरान नशे में धुत्त मिले थे.

ICC U19 वर्ल्ड कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत: आईसीसी ने अंडर 19 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है. 2018 में न्यूजीलैंड में होने वाले इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 14 जनवरी को खेला जाएगा. फाइनल 3 फरवरी को होगा. न्यूजीलैंड के 4 शहरों में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 22 दिनों तक ये प्रतियोगिता चलेगी. मैच माउंट मौनगनुई, क्राइस्टचर्च, क्वींसटाउन और तौरंगा में खेले जाएंगे.

Web Title : Read the major major news of the country's land all day long here