देश-प्रदेश की दिनभर की प्रमुख बड़ी खबरें यहाँ पढ़े…

अमरीका ने फिर कसी पाक की लगाम: अमरीका ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान की एक बार फिर लगाम कसते हुए सख्त चेतावनी दी है, अमेरिका के एक शीर्ष जनरल पाकिस्तान की तीसरी यात्रा पर गए अमरीकी सैंट्रल कमांड के कमांडर जनरल जोसेफ वोटल ने कहा है कि पाकिस्तान यह सुनिश्चित करे कि उसकी सरजमीं का इस्तेमाल किसी भी पड़ोसी देश के खिलाफ आतंकवादी हमले के लिए न हो. उन्होंने प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी, रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर, और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात की.

भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से मिलेंगे मोदी और शाह: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ सोमवार को बैठक कर संबंधित राज्यों में चल रहे विकास और सामाजिक कल्याण कार्यों का जायजा लेंगे. पार्टी सूत्रों के अनुसार, बैठक में 13 मुख्यमंत्रियों और छह उपमुख्यमंत्रियों के अलावा कुछ कैबिनेट मंत्रियों के शामिल होने की भी संभावना है. भाजपा के वर्ष 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की यह तीसरी बैठक होगी.

मुजफ्फरनगर रेल हादसे में 24 की मौत, प्रभु बोले: उत्‍तरप्रदेश में मुजफ्फरनगर के पास खतौली में पुरी से हरिद्वार के बीच चलने वाली उत्कल एक्सप्रेस (18477) के 14 कोच शनिवार को पटरी से उतर गए. इस हादसे में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 24 हो गई है. इसके साथ ही घायलों की संख्‍या 156 हो गई है. इस मामले में अब रेलमंत्री सुरेश प्रभु का बड़ा बयान आया है. रेल मंत्री ने कहा है कि सबूत के आधार पर इस हादसे की जिम्‍मेदारी तय होगी. इस बड़े रेल हादसे में लापरवाही करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्‍शा नहीं जाएगा.

पीएम मोदी ने मंत्रियों को दी चेतावनी: मंत्रियों की गाड़ी से लाल बत्ती उतरवाकर वीवीआईपी कल्चर को समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब अपने मंत्रियों एक और हिदायत दी है. पीएम मोदी ने ने मंत्रियों को चेतावनी देते हुए साफ तौर पर कहा है कि वे फाइव स्टार होटलों में न रुकें और न ही पब्लिक सेक्टर द्वारा दी जा रही सुविधाओं और ऑफर्स का लाभ उठाएं.

राजीव गांधी की जयंती पर देश ने किया नमन: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज जन्म दिन पुरे देश में मनाया गया. इस मौके पर उनके दिल्ली स्थित समाधि वीर भूमि पर जाकर सोनिया गांधी समेत समस्त गांधी परिवार ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर ट्वीट करते हुए श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने लिखा- ‘पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के जन्मदिन के मौके पर हम उन्हें और देश के लिए उनके योगदान को याद करते हैं’.

22 को बंद रहेंगे सरकारी बैंक: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में मंगलवार को हड़ताल की वजह से बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं. सरकार के एकीकरण के कदम और कुछ अन्य मांगों के समर्थन में यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के तत्वावधान में सभी बैंक यूनियनों ने 22 अगस्त को हड़ताल का आहवान किया है. हालांकि, निजी क्षेत्र के आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, एच.डी.एफ.सी. बैंक, एक्सिस और कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है. इन बैंकों में चेक समाशोधन में देरी हो सकती है.

घर में नहीं बनवाया टॉयलेट, तो कटेगी बिजली: राजस्थान के भीलवाड़ा में खुले में शौच करने और घर में शौचालय नहीं बनवाने पर जिला प्रशासन सख्ती बरत रहा है. जहाजपुर जिला प्रशासन ने गांव गांगीथला में घर में शौचालय नहीं होने पर बिजली कनेक्शन काटने के आदेश दिए गए हैं. आदेश में कहा गया है कि गांगीथला में सिर्फ 19 प्रतिशत ही शौचालय हैं, और अधिकतर ग्रामीण खुले में ही शौच जाते हैं. बार-बार समझाने पर भी लोग घरों में शौचालय नहीं बनवा रहे हैं. ऐसे में सरकार को सख्ती बरतनी पड़ी. प्रशासन ने गांव वालों को घर में शौचालय बनवाने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है.

सचिन पायलट ने लांच किया मिलेनियम वोटर पोर्टल: देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 73वीं जयंती के अवसर पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने रविवार को पीसीसी मुख्यालय पर मिलेनियम वोटर पोर्टल लांच किया. इस मौके पर पायलट ने युवा को अपने मताधिकार के प्रति जागरूक होने और 21वीं सदी को भारत की सदी बनाने के अपील की. साथ ही उन्होंने सभी युवाओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस पोर्टल से जुड़ने का आह्वान किया.

सीएम राजे ने पीएम के दौरे की तैयारियों का लिया जायजा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 29 अगस्त को उदयपुर दौरे के मद्देनजर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे रविवार को उदयपुर के दौरे पर रही. सीएम ने खेलगांव पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, परिवहन मंत्री यूनुस खान, स्वायत्त शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग मंत्री श्रीचंद कृपलानी, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, जिला कलेक्टर विष्णु चरण मलिक सहित कई अधिकारी मौजूद थे. सीएम राजे ने पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे की तैयारियों को लेकर बैठक भी की.

राजस्थान यूनिवर्सिटी में एनएसयूआई का विरोध-प्रदर्शन: छात्रसंघ चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राजस्थान यूनिवर्सिटी में छात्र संगठनों के विरोध-प्रदर्शन और रैली निकालने का दौर शुरू हो गया है. रविवार को राजस्थान यूनिवर्सिटी की सिंडीकेट की बैठक के दौरान एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने कुलपति सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया और अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा. इस दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों ने बीजेपी विधायक मोहनलाल गुप्ता का भी घेराव किया.

Web Title : Read the major news of the country's land all day long here .