देश-प्रदेश की दिनभर की प्रमुख बड़ी खबरें यहाँ पढ़े…

लद्दाख में चीन ने दो बार की घुसपैठ कोशिश: चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में कल दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन भारतीय सैनिकों की मुस्तैदी ने दोनों ही बार उसके इरादों को नाकाम कर दिया. चीनी सैनिकों ने घुसपैठ में नाकाम होने पर भारतीय जवानों पर पथराव भी किया, जिसका जवाब उसी अंदाज़ में दिया गया. आखिरकार चीनी सैनिकों को वापस अपने इलाके में लौटना पड़ा. चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा के भीतर घुसपैठ की ये कोशिश लद्दाख की मशहूर झील पैंगांग लेक के पास की थी.

कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन: कर्नाटक में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इसकी तैयारी अब से शुरू हो गई है. इसी कड़ी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सूबे में पच्चीस रुपये में दिन-रात का भोजन देने वाली इंदिरा कैंटीन की शुरुआत की है. राहुल ने बेंगलुरु के जयानगर में इंदिरा कैंटीन का उद्घाटन करते हुए कहा कि ”नाश्ता और दिन-रात का खाना खाने पर 25 रूपया खर्च होगा, जबकि सरकार 32 रूपये सब्सिडी देगी. कुल 198 कैंटीन खोले जाएंगे और पहले चरण में 101 कैंटीन खुलेंगे.”

NIA करेगी केरल लव जिहाद मामले की जांच: धर्म परिवर्तन कर निकाह करने वाली हदिया उर्फ़ अखिला के मामले की जांच NIA करेगी. सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी को मामला सौंपते हुए कहा कि जांच की निगरानी उसके पूर्व जज आर वी रवीन्द्रन करेंगे. केरल हाई कोर्ट ने हदिया के निकाह को रद्द घोषित कर उसे पिता के घर वापस भेज दिया था. चीफ जस्टिस जे एस खेहर और डी वाई चंद्रचूड़ की बेंच ने हदिया से मिलने की मांग फ़िलहाल ठुकरा दी है. ये मांग उससे निकाह करने का दावा करने वाले शफीन जहां के वकील कपिल सिब्बल ने की थी.

नागौर किक्रेट संघ ने मंजूर किया ललित मोदी का इस्तीफा: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व प्रमुख ललित मोदी का राजस्‍थान के नागौर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा बुधवार को मंजूर कर लिया गया. ललित मोदी की जगह नागौर क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष भवानी सिंह अब कार्यवाहक अध्यक्ष होंगे. नागौर किक्रेट एसोसिएशन की बैठक में आज यह अहम फैसला लिया गया. हालांकि आज का इस्तीफा मात्र एक औपचारिकता ही थी क्योंकि ललित मोदी तीन दिन पहले ही अपना इस्तीफा भेज चुके थे.

DMK अध्यक्ष करुणानिधि की तबीयत फिर बिगड़ी: द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि को आज ‘‘पीईजी’’ ट्यूब बदलने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. कावेरी अस्पताल के कार्यकारी निदेशक एस अरविंदन ने एक बयान में बताया कि 93 वर्षीय करूणानिधि को ‘‘परक्यूटेनस एंडोस्कोपिक गैस्ट्रोनॉमी’’ (पीईजी) ट्यूब में बदलाव की मामूली प्रक्रिया के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एन्डोस्कोपिक जांच के लिए उन्हें सुबह भर्ती किया गया है. उन्हें सांस लेने में तकलीफ है.

चूके राहुल, इंदिरा कैंटीन को दिया अम्मा का नाम: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार (16 अगस्त) को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन का उद्घाटन किया. ये कैंटीन निर्धन लोगों को सस्ते में खाना मुहैया करवाएंगी. लेकिन राहुल गांधी गलती से इंदिरा कैंटीन को अम्मा कैंटीन बोल बैठे. भाषण के दौरान राहुल गांधी के मुंह से गलती से इंदिरा कैंटीन की जगह अम्मा कैंटीन निकल गया था. हालांकि उन्होंने फटाफट से उसको ठीक किया. कार्यक्रम में राहुल ने कहा, ‘आगे आने वाले कुछ सालों में कर्नाटक के सभी शहरों में निर्धन लोग इस अम्मा. इंदिरा कैंटीन का खाना खा पाएंगे.’

मोदी सरकार ने कई मोबाइल कंपनियों को भेजा नोटिस: मोदी सरकार ने स्मार्टफोन बनाने वाली चाइनीज कंपनियों ओप्पो, वीवो, शियोमी और जियोनी समेत 21 कंपनियों को नोटिस जारी किया है. सरकार को डर है कि कहीं मोबाइल कंपनियां लोगों का डेटा चुराकर किसी तीसरे देश को न बेच रही हों. सरकार ने कंपनियों को नोटिस जारी कर पूछा है कि तुम्हारे फोन में डेटा की सुरक्षा के लिए क्या इंतजाम किए गए हैं. कंपनियों को 28 अगस्त तक इसके बारे में अपनी रिपोर्ट देनी है. नोटिस पाने वाली कंपनियों में एप्पल, सैमसंग और माइक्रोमेक्स जैसी कंपनियां भी हैं.

28 अगस्त को होंगे छात्रसंघ चुनाव: प्रदेश में बहुप्रतीक्षित राजस्थान में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की तिथि बुधवार को घोषित कर दी गई है. आगामी 28 अगस्त को राज्य में छात्रसंघ के चुनाव होंगे, यह चुनाव प्रदेश में एक ही दिन में आयोजित होंगे और उसी दिन परिणाम भी घोषित होगा. छात्रसंघ चुनावों की तिथि का यह ऐलान राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने आज किया. कार्यक्रम के अनुसार 28 अगस्त 2017 सोमवार को सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं में चुनाव करवाए जाएंगे और उसी दिन चुनाव परिणाम भी घोषित किया जाएगा.

जयपुर नई मेट्रो नीति को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश भर में मेट्रो रेल के विस्तार को देखते हुए सभी मेट्रो रेल परियोजनाओं को एकसमान मानकों के दायरे में लाने के लिये नई मेट्रो नीति को आज बुधवार मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में शहरी विकास मंत्रालय द्वारा देश भर के लिये एक समान मेट्रो नीति के मसौदा प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

पाकिस्तानी क्रिकेटर की बाउंसर लगने से मौत: क्रिकेट का मैदान एक बार फिर से एक दर्दनाक हादसे का गवाह बना है. पाकिस्तान के एक युवा खिलाड़ी को बल्लेबाजी करते वक्त एक बाउंसर सीधा सिर पर लग गई, जिससे उसकी मौत हो गई. पीसीबी ने ट्वीट कर खिलाड़ी के मौत की पुष्टि की और बल्लेबाजों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया. पाक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ‘युवा खिलाड़ी जुबेर अहमद 14 अगस्त को एक क्लब क्रिकेट मैच में खेल रहे थे. बल्लेबाजी के दौरान एक बाउंसर गेंद सीधा जुबेर के सिर पर लगी, जिससे उनकी मैदान पर ही मौत हो गई.’

 

 

Web Title : Read the major news of country-wide all day long here ...