देश-प्रदेश की दिनभर की प्रमुख बड़ी खबरें यहाँ पढ़े…

NASA का दावा: जल्द ही धरती के पास से गुजरेगा बड़ा ऐस्टरॉयड: अब तक के सबसे बड़े एस्‍ट्रॉयड में शुमार फ्लोरेंस एक सितंबर को धरती के पास से गुजरेगा. अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि 1 सितंबर को एक बड़ा ऐस्टरॉयड धरती के पास से होकर गुजरेगा जिससे पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है. इसकी पृथ्वी से दूरी 70 लाख किलोमीटर होगी. नासा के मुताबिक यह पृथ्वी एवं चांद के बीच की 18 गुनी दूरी के बराबर होगी.

स्पेन हमलों में सभी भारतीय सुरक्षित: स्पेन के बार्सिलोना और केम्ब्रिल्स में गुरुवार को हुए आतंकी हमले में अभी तक किसी भी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है. हमले के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यह जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. स्पेन स्थित भारतीय दूतावास ने किसी भी इमरजेंसी के लिए एक नबंर भी जारी किया है. इमरजेंसी के समय आप इस नंबर पर +34-608769335 संपर्क कर सकते हैं.

सर्वे: अभी चुनाव हुए तो बीजेपी को मिल सकती हैं इतनी सीटें: भले ही कांग्रेस और समूचा विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट हो गया हो, लेकिन ओपिनियन पोल में खुलासा हुआ है कि 2019 के चुनाव में भी नरेंद्र मोदी का ही डंका बजने के आसार हैं, वहीं कांग्रेस की डूबती नैया को सहारा मिलता नहीं दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक अभी चुनाव हुए तो एनडीए को 349 सीटें मिल सकती हैं. यूपीए को 75 और अन्य को 119 सीटें मिलने का अनुमान है.

कांग्रेस के वार रूम मेंबर ने छोड़ा राहुल गांधी का साथ: गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के एक अहम रणनीतिकार और पार्टी वार रूम सदस्य आशीष कुलकर्णी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. आशीष कुलकर्णी ने अपने इस्तीफे की कई वजहें गिनाईं है, जिसमें पार्टी की विचारधारा में बदलाव, मैनेजमेंट में गड़बड़ी और कांग्रेस की प्रोपगैंडा मशीनरी को जिम्मेदार ठहराया है. राहुल गांधी को भेजे गये अपने इस्तीफा पत्र में आशीष कुलकर्णी ने कांग्रेस नेतृत्व पर अपनी भड़ास निकाली है.

अनुच्‍छेद 35ए पर सियासत तेज: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 35ए को लेकर सियासत फिर गरमा गई है. सियासी दलों का कहना है कि अगर इस अनुच्छेद को खत्म करने का प्रयास हुआ तो जनविद्रोह की स्थिति पैदा होगी. नेशनल कांफ्रेंस के डॉ. फारूख अब्दुला ने कहा है कि 35ए के साथ छेड़छाड़ हुआ तो अमरनाथ भूमि आंदोलन से भी बड़ा जनआंदोलन होगा. जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती कहती हैं कि अगर राज्य के कानूनों के साथ छेड़छाड़ हुआ तो कश्मीर में तिरंगा थामने वाला कोई नहीं होगा.

खुले में शौच जाने पर 7 लोग गिरफ्तार: पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजस्थान के जहाजपुर में छह लोगो को खुले में शौच जाना महंगा साबित हो गया, यहां पर एसडीएम ने खुले में शौच करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार कर हवालात भेज दिया. साथ ही सभी आरोपियों से 10-10 हजार के जमानत मुचलके ओर 15 दिन में अपने-अपने घरो में शौचालय बनवाने के निर्देश दिए गए. एसडीएम करतार सिंह ने कड़ा रुख अख्तिार कर लिया है इसी कडी में आज यह कार्रवाई की गई है.

एयरलाइन्स कर्मी ने फांसी लगाकर आत्महत्या की: राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार को एक इंडो-थाई एयरलाइंस में कस्टमर सर्विस एजेंट के पद पर कार्यरत युवती ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. कोई सुसाइड नोट नहीं मोलने के कारण आत्महत्या के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. मृतका सिक्किम के सिंगटम की रहने वाली है. मकान मालिक ने पुलिस को इस बारे में सूचना दी, जिसपर पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है.

राजस्थान राज्यपाल जोधपुर में: जोधपुर के डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत समारोह आज राज्यपाल कल्याण सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया. मेडिकल कॉलेज सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर खंडेला विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे. कार्यक्रम में वर्ष 2014-15 में पास होने वाले परीक्षार्थियों को डिग्री प्रदान की गई वहीं प्रथम तीन स्थानों पर रहने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल भी प्रदान किए गए.

कोटा इंट्रा स्टेट हवाई सेवा शुरू: राजस्थान की शिक्षा नगरी कोटा की 30 साल पुरानी हवाई सेवा की मुराद आज पुरी हो गई है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इंट्रा स्टेट विमान सेवा पॉलिसी के तहत निजी कंपनी सुप्रीम एयरलाइंस के विमान को कोटा से जयपुर की पहली उड़ान के लिए रवाना किया. इस खास मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के चार और शहरों से जल्द विमान सेवा शुरू करने की भी घोषणा की.

थानाधिकारी रिश्वत लेते गिरफ्तार: राजस्थान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने आज सीकर जिले में लक्ष्मणगढ़ के थानाधिकारी होशियार सिंह को 1.5 लाख रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया. थानेदार ने एक दलाल के माध्यम से यह रिश्वत ली थी. ब्यूरो ने दलाल को भी गिरफ्तार किया. रिश्वतखोर थानाधिकारी ने परिवादी से उसका नाम एक कथित आत्महत्या मामले में से हटाने की एवज में यह रिश्वत की राशि मांगी थी.

 

Web Title : Read the major news of the country's land all day long