पाकिस्तान के लोगों को वीजा नहीं दे रहा है बांग्लादेश? जानें, विदेश मंत्री ने क्या कहा ?

पाकिस्तानी मीडिया में पिछले दिनों खबर आई थी कि बांग्लादेश ने पाकिस्तान के लोगों को वीजा देना बंद कर दिया है। लेकिन बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन ने कहा कि उनके देश ने पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा जारी करना नहीं रोका है।

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हालिया कूटनीतिक विवाद के बाद इस्लामाबाद स्थित बांग्लादेश उच्चायोग ने एक सप्ताह के लिए पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा जारी करना रोक दिया है. एक बांग्लादेशी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इसके बाद बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन ने ढाका में प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, ‘मीडिया में मुद्दे को उल्टे ढंग से पेश किया गया। इस्लामाबाद में बांग्लादेशी राजनयिकों को वीजा जारी करने में पाकिस्तान की आनाकानी के कारण मौजूदा संकट हुआ जिसके कारण ऐसी खबरें आईं कि पाक नागरिकों को बांग्लादेश का वीजा नहीं मिल रहा है।

इससे पहले, मीडिया की खबरों में कहा गया था कि बांग्लादेश ने पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा जारी करना रोक दिया है। मंत्री ने कहा, ‘हमने पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा जारी करना नहीं रोका है लेकिन कुछ मामलों में देरी होती है, ऐसा दुनिया में हर जगह होता है।’Bangladesh Foreign minister AK Abdul Momen says it hasn't stopped visas for Pakistan nationals | AP - India TV

बांग्लादेशी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘आप इसे पाकिस्तानी रुख के विरोध का संकेत कह सकते हैं.’
रणनीतिक मामलों के जानकार ब्रह्मा चेलानी ने कहा कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय रिश्तों में तनाव पैदा हो गया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “बांग्लादेश पाकिस्तान पर अपनी जमीन पर आतंकवाद के वित्तपोषण का आरोप लगाता रहा है. दोनों देशों के रिश्ते इतने खराब हो गए हैं कि बांग्लादेश ने 2018 से पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त पर मंजूरी नहीं दी है. अब बांग्लादेश ने पाकिस्तानियों का वीजा ही रोक दिया है.”

दैनिक ‘ढाका ट्रिब्यून’ ने हुसैन के हवाले से कहा, ‘पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा जारी किया जाना निलंबित कर दिया गया है क्योंकि इस्लामाबाद में बांग्लादेश उच्चायोग का वीजा काउंटर पिछले सोमवार (13 मई) से बंद है.’

                             

र्मचारी की कमी के कारण देर  Image result for बांग्लादेश पाकिस्तान

इस्लामाबाद में बांग्लादेश का उच्चायोग कर्मचारियों की कमी का सामना कर रहा है और इससे वीजा जारी करने की प्रक्रिया में देरी हो रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि इस्लामाबाद में बांग्लादेश के नव नियुक्त वीजा काउंसिलर के लिए वीजा जारी करने में पाकिस्तान देरी कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद ने उस अधिकारी को भी वीजा जारी नहीं किया, जिसे वीजा जारी करने का काम संभालने के लिए अस्थायी तौर पर भेजा जाना था।  बांग्लादेश ने 1971 के मुक्ति संग्राम के कई युद्ध अपराधियों को फांसी देने का 2013 में फैसला किया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं।

Web Title : rkk