राजस्थान में बीजेपी की बल्ले बल्ले है, फलोदी सट्टा बाज़ार के ताज़ा भावों का संकेत ऐसा ही है

क्या राजस्थान में बीजेपी कांग्रेस पर भारी पड़ेगी..... ? फलोदी सट्टा बाज़ार का इशारा किस ओर है.... ? देश का कौन बनेगा सरदार....

देश के मिडिया घरानों के किये गए चुनावी सर्वे में सभी एग्जिट पोल में एक बार फिर बीजेपी-एनडीए की भारी जीत और मोदी सरकार बनाने का अनुमान लगाया गया है. इस पोल के बाद इस बात की पूरी संभावना थी कि शेयर बाजार में भारी उछाल आएगा. सोमवार को कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स में 750 अंकों से ज्यादा और निफ्टी में 200 अंकों से ज्यादा का उछाल देखा गया. अबी बात राजस्थान की तो राजस्थान में बीजेपी की बल्ले बल्ले है.

राजस्थान के पश्छिम छोर का शोर: इन दिनों यहाँ हवाएं बहुत जोर से शोर मचा रही है. रेत के कण आसमान छू रहे है लेकिन राजनीति की बात करें तो यहाँ इसकी चर्चाएँ भी गर्म हवाओं सी गर्म है. हालाँकि मोदी की पटकथा में देश का हाल जरा जुदा है लेकिन यहाँ बीजेपी का रिपोर्ट कार्ड कांग्रेस से लाख गुना बेहतर है. जोधपुर में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर का अनुमान है लेकिन फलोदी Image result for सट्टा बाज़ार

सट्टा बाज़ार बीजेपी पर ज्यादा भरोसा कर रहा है. पूरे प्रदेश में बीजेपी को 21 से 22 और बाकि 3 से 4 सीटें कांग्रेस के खाते में जा रही है. चूँकि जोधपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत ने चुनाव लड़ा लेकिन सट्टा बाज़ार अभी तक यहाँ मोदी की लहर का हवाला दे रहा है.

देश ही नहीं विदेश की नजरें भारत पर: बड़ी बात ये है कि इस बार चुनावों के परिणाम पर अमेरिका से लेकर पाकिस्तान तक नजरें जमाये है.

हफ्ते की शुरुआत में सोमवार को भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और टाटा मोटर्स बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के अपने नतीजे जारी करने वाली हैं. इसके बाद मंगलवार को भी कुछ कंपनियों के नतीजे आ सकते हैं. सिप्ला और इंड्सइंड बैंक की चौथी तिमाही के नतीजे बुधवार को आने वाली हैं. ग्रासिम इंडस्ट्रीज के नतीजे शुक्रवार को आएंगे.

उधर, अमेरिका-चीन व्यापारिक तनाव की दिशा में प्रगति पर भी बाजार की नजर होगी. जापान में जीडीपी के आंकड़े सोमवार को जारी हो सकते हैं और अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक के मिनट बुधवार को जारी होने वाले हैं.

बता दें कि बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 467.78 अंक या 1.24 फीसदी चढ़ा. शुक्रवार को सेंसेक्स 537.29 अंक या 1.44 फीसदी के मुनाफे से 37,930 अंक पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 150.05 अंक या 1.33 फीसदी की बढ़त के साथ 11,407 अंक पर बंद हुआ.

राजस्थान के फलोदी सट्टा बाज़ार का हाल इस लिंक पर जाकर भी देख सकते है. 

Web Title : rkk