अब सरकारी दफ्तरों में काम करते दिखेंगे रोबोट, फसलों की भी कराई जाएगी जांच

जयपुर: कोटा और उदयपुर में राजस्थान डिजिफेस्ट के बाद विभाग जयपुर में आईटी डे के अवसर पर राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने आईटी एक्सपो का आयोजन किया. प्रदेश के आईटी नवाचारों को समर्पित रविवार से शुरू हुए इस चार दिवसीय आईटी मेले में देश-प्रदेश के आईटी दिग्गज जुटे, लेकिन इस भव्य आयोजन में लोगों को जिसने सबसे ज्यादा आकर्षित किया वो थे रोबोट्स. कहा जा रहा है कि ये रोबोट आने वाले समय में सरकारी दफ्तरों में काम करते नजर आएंगे साथ ही पर्यटकों को पर्यटन स्थल के बारे में पूरी जानकारी भी देंगे. इतना ही नहीं दावा किया जा रहा है कि इन रोबोट्स से फसलों की जांच भी कराई जाएगी. यह भव्य आईटी एक्सपो जयपुर के कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केन्द्र में आयोजित किया गया.

आईटी विभाग के प्रमख सचिव अखिल अरोड़ा ने जानकारी दी कि राज्य सरकार ने पांच ऐसे रोबोट्स खरीदे हैं, जो सरकारी दफ्तरों में तैनात किए जाएंगे. अखिल ने बताया कि ये रोबोट सरकारी दफ्तरों में विंडो पर सीधे पब्लिक से जुड़कर उन्हें सरकार की योजनाओं के बारे में बताएंगे. इसके अलावा वह लोगों की समस्याओं को अधिकारियों तक पहुंचाने का काम भी करेंगे. अखिल अरोड़ा ने कहा कि इन रोबोट्स से टूरिस्ट गाइड का काम भी लिया जाएगा. ‘चौट बोट’ नाम का रोबोट पर्यटन स्थल की फोटो देख उसकी पूरी जानकारी देगा. फिलहाल, इन मशीनों को एक्सपो में प्रदर्शित किया गया है और कंपनी के प्रतिनिधि लोगों को इनके बारे में जानकारी दे रहे हैं.

जानकारी के अनुसार राज्य का आईटी विभाग रोबोट को फसल की पहचान कर खराबी जांचने का काम कराने की तैयारी में जुटा हैं. साथ ही रोबोट मॉन्यूमेंट की फोटो देखकर उनका इतिहास भी बताएंगे. उन्होंने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने कुछ ऐसे रोबोट्स खरीदे हैं. ये मशीन फेस, स्पीच और वॉइस रिकग्नाइजर तकनीक से लैस हैं. रोबोट को लेकर राजस्थान सरकार के इन दावों में कितनी सच्चाई है यह तो वक्त ही बताएगा. लेकिन, ऐसा हुआ तो जनता को सरकारी ऑफिसों में कर्मचारियों की लेटलतीफी से छुटकारा जरूर मिल जाएगा.

Web Title : Robots working in government offices now