90 हजार पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आरआरबी ने इन पदों का एप्लीकेशन स्टेटस किया जारी

नई दिल्ली: अगर आपने भी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से घोषित 90 हजार रिक्तियों के लिए आवेदन किया है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. हाल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि संबंधित रिक्तियों के रिजल्ट के साथ ही वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी. इससे उन लोगों को राहत मिल सकती है जो लंबे समय से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं. इसके बाद अब आरआरबी ने उम्मीदवारों को एक और खुशखबरी देते हुए इन पदों का एप्लीकेशन स्टेटस जारी कर दिया है.

दिसंबर तक पूरी हो जाएगी प्रक्रिया

ग्रुप डी के 62,907 पदों के लिए आवेदन करने वाले रेलवे की तरफ से जारी किए गए एप्लीकेशन स्टेटस को चेक कर सकते हैं. उम्मीद की जा रही है कि ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वालों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) की घोषणा बोर्ड की तरफ से जल्द की जाएगी. टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए परीक्षाएं सितंबर 2018 में होने की उम्मीद है. परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को साल के अंत यानी दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

2.36 करोड़ ने किया था आवेदन

आपको बता दें कि रेलवे ने मार्च 2018 में नोटिफिकेशन CEN 01/2018 और CEN 02/2018 के माध्यम से क्रमश: 26,502 और 62,907 पदों के लिए आवेदन मंगाए थे. ग्रुप सी के अंतर्गत 17,673 पद असिस्टेंट लोको पायलट और 8,829 पद टेक्नीशियन के थे. रेलवे के 90 हजार पदों के लिए करीब 2.36 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

ऐसे चेक करे एप्लीकेशन स्टेटस

ग्रुप डी के पदों पर भर्ती कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के जरिए की जाएंगी. सीबीटी पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) के लिए बुलाया जाएगा. एप्लीकेशन स्टेटस अलग- अलग बोर्ड के अनुसार जारी किया गया है. आप संबंधित बोर्ड के लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और कैप्चा दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं. – आरआरबी अहमदाबाद – आरआरबी अजमेर – आरआरबी इलाहाबाद – आरआरबी बेंगलुरू – आरआरबी भोपाल – आरआरबी भुवनेश्वर – आरआरबी बिलासपुर – आरआरबी चंडीगढ़ – आरआरबी चेन्नई – आरआरबी गोरखपुर – आरआरबी कोलकाता – आरआरबी मुंबई

15 भाषाओं में दे सकेंगे परीक्षा

रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकेंगे. यह निर्णय रेलवे की तरफ से अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए लिया गया था. आरआरबी द्वारा अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा को विकल्प के रुप में रखा गया है. यह पहला मौका होगा जब किसी परीक्षा को उम्मीदवार 15 भाषाओं में दे सकेंगे.

Web Title : RRB has applied for these posts to the applicants who applied for 90 thousand posts.