RSSB ने राजस्थान में इन परीक्षाओं को किया स्थगित, नई तारीखों का होगा ऐलान

 Rajasthan Agricultural Supervisor Recruitment-2018 exam को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) ने स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा जयपुर और कोटा रविवार 10 फरवरी को होने वाली थी। इसके साथ ही अजमेर में होने वाली पर्यवेक्षक (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) भर्ती परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। बोर्ड ने यह परीक्षा अपरिहार्य परिस्थितियों के चलते रद किया है।    

जयपुर: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती-2018 परीक्षा को फिलहाल के लिए टाल दिया है. इसके साथ ही पर्यवेक्षक (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) भर्ती परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है. बोर्ड के जरिए इन दोनों परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा.राजस्थान में कर्मचारी चयन बोर्ड पहले 10 फरवरी को जयपुर और कोटा में कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती-2018 परीक्षा (Agricultural Supervisor Direct Recruitment 2018 exam) का आयोजन कराने जा रहा था. हालांकि अब अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण इस टाल दिया गया है. RSMSSB कृषि पर्यवेक्षक भर्ती 2018 के तहत कुल 1832 पदों पर भर्ती होनी है.

इसके साथ ही अजमेर में पर्यवेक्षक (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) भर्ती परीक्षा भी होनी थी. लेकिन इस परीक्षा के लिए भी अब उम्मीदवारों को इंतजार करना होगा. दरअसल, Supervisor (Angandwadi Worker) Recruitment Exam भी फिलहाल के लिए स्थगित कर दी गई है. यह एग्जाम भी 10 फरवरी को होना था. वहीं अब इन दोनों परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. उम्मीदवार नई तारीख के लिए बोर्ड की वेबसाइट से अपडेट रह सकते हैं. बोर्ड के जरिए rsmssb.rajasthan.gov.in पर नई तारीखों की घोषणा की जाएगी.

बता दें कि गुरुवार आठ फरवरी को इसका एडमीट कार्ड भी जारी किया गया था. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट 5 जुलाई 2018 से से 3 अगस्त 2018 तक चला.

आयु सीमा
इस पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है जबकि उम्मीदवार की अधिकतम आयु 1 जनवरी 2019 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता
इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवारों को B.Sc. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि की डिग्री या एक विषय के रूप में कृषि के साथ 10 + 2 पास होना जरूरी है। साथ ही, उम्मीदवार को देवनागरी लिपि और राजस्थानी कल्चर में काम करने का ज्ञान होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया
कृषि पर्यवेक्षक पद के लिए RSMSSB भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। अधिक जानकारी के लिए RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर नज़र रखें।

Web Title : RSSB postponed these examinations in Rajasthan