सास बहु को चिकित्सा विभाग बता रहा है छोटे परिवार के फायदे, पाटोदी में सास-बहू सम्मेलन हुआ आयोजित

बाड़मेर: छोटा परिवार सुखी परिवार का नारा हर घर में गूंजे, इसके लिए चिकित्सा विभाग सास और बहू के साथ चर्चा कर रहा है। सास बहुओं को समझाया जा रहा है कि छोटा परिवार होने से किस तरह से फायदे हो सकते हैं। इसको लेकर सोमवार को आंगनबाड़ी केन्द्र पाटोदी में सास बहू सम्मेलन आयोजित किया गया। खंड आशा फेसिलेटर रमेश बृजवाल ने बताया कि सास बहू सम्मेलन के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं कों परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए किया जा रहा है।

पाटोदी में आयोजित सास बहू सम्मेलन में परिवार कल्याण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। इसमें सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु, विवाह के बाद कम से कम दो साल के बाद पहला बच्चा, पहले एवं दूसरे बच्चे में कम से कम 3 साल का अंतर, परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत दी जाने वाली क्षतिपूर्ति राशि के बारे में एवं परिवार कल्याण के स्थाई एवं अस्थाई साधनों को अपनाने, सीमित परिवार के फायदे की जानकारी दी गई। इस दौरान एएनएम एवं आशाओं ने परिवार नियोजन, स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं की जानकारी देने के साथ साथ भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया। सास बहू अपने परिवार नियोजन संबंधी अनुभवों को साझा किया। आशा सुपरवाइजर भगवान चंद ने बताया कि सास बहू अब परिवार नियोजन की चर्चा अपने घर ही नहीं बल्कि चिकित्सा विभाग के कार्मिकों के साथ कर रही हैं।

सम्मेलन में आई सास एवं बहुओं के बीच प्रजनन एवं परिवार नियोजन के संबंध में अनुभव को लेकर बातचीत हुई। चिकित्सा विभाग की महिला कार्यकर्ताओं ने सास बहुओं को छोटे परिवार के फायदे बताएं और परिवार को सीमित रखने के लिए प्रेरित किया। उनके मुताबिक एएनएम अपने कार्यक्षेत्र के हर गांव में आशाओं के सहयोग से सास बहू सम्मेलनों का आयोजन कर रही हैं। वो उन्हें उनकी ही भाषा और लहजे में समझा रहीं है कि वो अपना परिवार छोटा किस प्रकार रख सकतीं हैं, किन साधनों का प्रयोग कर सकती हैं। साथ ही उनकी सास भी अपनी बहू को परिवार छोटा रखने के फैसले का स्वागत करें और उनका मानसिक रूप से सहयोग करें।

सम्मेलन आयोजित करने से पूर्व एएनएम एवं आशा सहयोगिनी अपने कार्यक्षेत्र के योग्य दम्पत्तियों एवं सास बहू की सूची तैयार कर उनको सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रेरित कर कार्यक्रम का हिस्सा बना रही है। आयोजन को और भी रोचक बनाने के लिए सम्मेलन में भाग लेने आई महिलाओं के लिए रंगोली सजाना, रूमाल झपट्टा खेल, प्रश्नोतरी का आयोजन कर महिलाओं को परिवार कल्याण की जानकारी दी जा रही है।

Web Title : Saas-multi is telling the medical department the advantages of small family