विजय माल्या की संपत्तियों की नीलामी से SBI ने वसूले 963 करोड़ रुपये, MD ने किया खुलासा

नई दिल्ली: भारतीय बैंकों से हजारों करोड़ का कर्ज लेकर इंग्लैंड भाग चुके कारोबारी विजय माल्या पर श‍िकंजा कसता जा रहा है. ब्रिटेन की अदालत से गुरुवार को 9 हजार करोड़ रुपये लेकर फरार विजय माल्या को झटका लगने के बाद एक और जानकारी सामने आई है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अरिजित बसु ने शुक्रवार को बताया कि विजय माल्या की संपत्तियों की नीलामी से बैंक ने 963 करोड़ रुपये वसूले हैं. उन्होंने कहा कि माल्या से वसूली के आदेश को लागू करने संबंधी ब्रिटेन की अदालत के आदेश से खुशी हुई है.

कोर्ट के इस आदेश के बाद पूरा पैसा वसूलने की उम्मीद बढ़ी है. इससे पहले भी बैंकों ने दिल्ली कोर्ट को बताया था कि भारत में माल्या की 159 संपत्तियों की पहचान हो चुकी है. 13 बैंकों के हक में फैसला सुनाया आपको बता दें कि ब्रिटेन की अदालत ने गुरुवार को भारत के 13 बैंकों के कंसोर्शियम के हक में फैसला सुनाया है. बैंकों के कंसोर्शियम ने लंदन कोर्ट में संपत्ति जब्त करने के लिए अर्जी दी थी. फैसले के तहत यूके हाईकोर्ट के एंफोर्समेंट अधिकारी को विजय माल्‍या की लंदन के पास की संपत्ति में दाखिल होने की अनुमति होगी.

कोर्ट के आदेश के अनुसार अधिकारी और उनके साथियों को तेविन में लेडीवॉक और ब्रेंबल लॉज में दाखिल होने की अनुमति मिली है. विजय माल्‍या फिलहाल यही पर रहते हैं. ब्रिटेन की अदालत के आदेश से भारतीय एजेंसियों को भी राहत मिलेगी. दूसरी तरफ पीएनबी के प्रबंध निदेशक सुनील मेहता ने कहा कि विजय माल्या की संपत्तियों को लेकर ब्रिटेन की एक अदालत के फैसले के मद्देनजर वह इन संपत्तियों का पुनर्मूल्यांकन करेगा. मेहता ने कहा, ‘हमने माल्या की संपत्तियों का मूल्यांकन किया था, अब नया मूल्यांकन करेंगे और हमारे कर्ज की वसूली के लिए इन संपत्तियों को बेचेंगे.’

कुर्क नहीं होगी विजय माल्या की संपत्ति
बेंगलुरु पुलिस ने दिल्ली की एक अदालत से गुरुवार को कहा कि उसने शराब व्यवसायी विजय माल्या की 159 संपत्तियों की पहचान की है. लेकिन फेरा उल्लंघन से संबंधित प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उसके खिलाफ दर्ज धन शोधन मामले में पुलिस इनमें से कोई संपत्ति कुर्क नहीं कर पायी है. बेंगलुरु पुलिस ने इडी के जरिये मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट दीपक सहरावत को बताया कि वह माल्या की संपत्ति कुर्क नहीं कर पायी, क्योंकि इनमें से कुछ को मुंबई क्षेत्र के ईडी ने कुर्क कर लिया है और शेष संपत्ति परिसमापन की प्रक्रिया का हिस्सा हैं.

Web Title : SBI recovers Rs 963 crore from Vijay Mallya's auction of assets