श्रीलंकाई कप्तान पर लगा बॉल टेम्परिंग का आरोप, ICC ने पाया दोषी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बॉल टेंपरिंग में फंसने के बाद अब श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल पर गेंद से छेड़छाड़ करने का आरोप लगा है। दिनेश चंडीमल पर वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता 2.2.9 का उल्लंघन करने का आरोप है।

गौरतलब है कि गेंद से छेड़छाड़ से जुड़े विवाद के कारण दूसरा टेस्ट मैच एक समय अधर में लटक गया था। तीसरे दिन अंपायरों ने श्रीलंका के खिलाड़ियों पर बॉल को खराब तरीके से चमकाने की वजह से पांच रन पेनल्टी और साथ ही गेंद बदलने का निर्णय किया था। इस बीच श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें टीम प्रबंधन ने सूचित किया है कि मौजूदा टेस्ट मैच के दौरान किसी भी श्रीलंकाई खिलाड़ी ने कुछ गलत नहीं किया।

इस मैच में अंपायर अलीम डार और इयान गाउल्ड हैं। दोनों अंपायर ने खेल शुरू होने से पहले गेंद बदलने के निर्देश दिए क्योंकि वे गेंद की स्थिति से संतुष्ट नहीं थे जिसका उपयोग दूसरे दिन के खेल के आखिर में किया गया था। अंपायरों की गेंद बदलने की मांग से नाराज श्रीलंका ने खेल के तीसरे दिन मैदान पर उतरने से इन्कार कर दिया था लेकिन आखिर में निर्धारित समय से दो घंटे बाद खेल शुरू हो गया।

मालूम हो कि कुछ महीने पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के अलावा बॉल टेंपरिंग को अंजाम देने वाले कैमरन बैनक्रॉफ्ट के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सख्त रुख अपनाते हुए स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर 1 साल का बैन लगाया था जबकि बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगाया।

Web Title : Sri Lankan captain Dinesh Chandimal accused of ball-tempering