#StatueOfUnity: सरदार पटेल की सबसे ऊंची मूर्ति का हुआ अनावरण, पीएम मोदी बोले- विराट व्यक्ति को मिला उचित स्थान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के पहले गृहमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। पीएम ने सरदार पटेल की 143वीं जयंती पर उनकी 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन किया। इस खास मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे। सरदार पटेल की ये प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है। प्रतिमा अनावरण के साथ ही यह दर्शनीय स्थल आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

स्टैच्यू का अनावरण नजारा गणतंत्र दिवस जैसा दिखा। वायु सेना के लड़ाकू विमान फ्लाइ पास्ट किया और हवाई करतब दिखाए। जबकि सेना,नौसेना और वायुसेना के बैंड राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत संगीत पेश किए। इसके अलावा पंजाब, असम, मिजोरम और गुजरात के लोक कलाकारों का नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। इसके साथ ही यह चीन स्थित प्रिरंगफील्ड बुद्धा की 153 मीटर ऊंची मूर्ति को आधिकारिक तौर पर पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बन गई। लगभग तीन हजार करोड रूपये की खर्च से करीब साढ़े तीन साल में बन कर तैयार हुई इस मूर्ति की ऊंचाई न्यूयार्क स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से करीब दो गुनी है। इसका काम एल एंड टी कंपनी को अक्टूबर 2014 में सौंपा गया था। काम की शुरूआत अप्रैल 2015 में हुई थी। इसमें 70 हजार टन सीमेंट और लगभग 24000 टन स्टील, तथा 1700 टन तांबा और इतना ही कांसा लगा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरदार साहब की वजह से ही मौलिक अधिकार हमारे लोकतंत्र का हिस्सा हैं। ये प्रतिमा यह याद दिलाने के लिए है कि राष्ट्र शाश्वत है, शाश्वत था और शाश्वत रहेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सरदार के आह्वान पर देश के सैकड़ों राजवाड़ों ने त्याग की मिसाल कायम की थी। उन्होंने कहा कि आज भारत अपनी शर्तों पर दुनिया से संवाद कर रहा है। सरदार के संकल्प से कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक ट्रेन सेवा मिली। इसके अलावा सरदार पटेल की ही वजह से सभी रियायतें एक हुईं। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण के बाद पीएम मोदी ने कहा कि पूरा देश आज राष्ट्रीय एकता दिवस मना रहा है। भारत भक्ति की भावना से ही हमारी सभ्यता फल फूल रही है। आज का दिन इतिहास में कोई नहीं मिटा पाएगा। आज देश के विराट व्यक्ति को उचित स्थान मिला।

Web Title : #StatueOfUnity: PM Modi unveils Sardar Patel statue