नेशनल हेराल्ड केस में 29 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई, सोनिया-राहुल दायर करेंगे हलफनामा

नेशनल हेराल्ड केस में सुप्रीम कोर्ट ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से हलफ़नामा दाख़िल करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट इस मामले में अगली सुनवाई 29 जनवरी को करेगा. कोर्ट ने हलफनामा फाइल करने के लिए एक हफ्ते का वक्त दिया है. कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नाडिंस का भी इस इस केस में नाम दर्ज़ है. सोनिया और राहुल की तरफ से पी चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट में उनका पक्ष रख रहे हैं.

नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड केस में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की। इस सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, राहुल गांधी, सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस के खिलाफ आयकर जांच की याचिका पर अगली सुनवाई 29 जनवरी से करेगा। सुप्रीम कोर्ट सोनिया गांधी और राहुल गांधी के टैक्स असेसमेंट (कर आकलन) को जारी रखने के लिए आयकर विभाग को मंजूरी दे चुका है। पिछले महीने चली सुनवाई में हालांकि कोर्ट ने यह कहा था कि अगले आदेश तक आयकर विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर सकता। इसी पर आज सुनवाई हुई थी।

मंगलवार को इस मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, राहुल गांधी, सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस के खिलाफ आयकर जांच की याचिका पर अगली सुनवाई 29 जनवरी को होगी। कोर्ट ने यह भी कहा कि अगर आईटी विभाग मूल्यांकन आदेश पारित करता है, तो मामले के अंतिम निपटान तक यह प्रभावी नहीं रहेगा। इस पर आयकर विभाग ने कहा कि, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीस के वर्ष 2011-12 के टैक्स असेसमेंट (कर आकलन) को फिर से खोलने के आदेश को पास कर दिया गया है। लेकिन, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के चलते इसे लागू नहीं किया जा सका है।
सोनिया और राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिज को भी आयकर विभाग ने 2011-12 की टैक्स जांच का नोटिस दिया है। तीनों नेताओं ने नोटिस की वैधता के खिलाफ याचिका दायर की है। पिछली सुनवाई में कोर्ट के अंतरिम आदेश का सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने विरोध किया था और कहा था कि अगली तारीख लेने के बजाय इसी दिन आदेश जारी किया जाना चाहिए।
Web Title : Supreme Court to hear National Herald case on January 29