स्वाइन फ्लू और डेंगू का कहर: इस शहर में जनवरी से अब तक 103 स्वाइन फ्लू के मरीज, 2 दर्जन से पार मौत का आंकड़ा

जोधपुर: पूरे प्रदेश में मौसमी बीमारियों का दौर चल रहा है, और डेंगू मलेरिया स्वाइन फ्लू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का प्रकोप भी लगातार फैल रहा है. जोधपुर शहर में भी पिछले कुछ समय से स्वाइन फ्लू और डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं जिससे स्वास्थ्य विभाग के चेहरे पर चिंता की लकीरें दिखाई दे रही है। जोधपुर शहर में जनवरी से अब तक 103 स्वाइन फ्लू के मरीज सामने आ चुके हैं. जिसमें से 2 दर्जन से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है.

वहीं डेंगू के 258 से अधिक मामले अब तक रिपोर्ट किए जा चुके हैं. चिकनगुनिया और मलेरिया के भी काफी मरीज सामने आए हैं. जोधपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुनील कुमार बिष्ट ने बताया कि स्वाइन फ्लू, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया सहित अन्य मौसमी बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है. और खासतौर से स्वाइन फ्लू को लेकर विभाग काफी सतर्क है. उन्होंने कहा कि जहां पर भी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव का मरीज मिलने की पुष्टि होती है वहां आसपास सर्वे करवाकर टेबल फ्लू की खुराक दी जा रही है, साथ ही विभाग ने कंट्रोल रूम बनाकर इसकी लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। सीएमएचओ ने दावा किया है कि पूरी स्थिति नियंत्रण में है.

आपको बता दे कि चिकित्सा विभाग के फोगिंग, घर-घर सर्वे और एंटीलार्वा के छिड़काव के दावे भी खोखले साबित हो रहे हैं. वहीं निगम के साफ-सफाई के अभियान की भी पोल खुल गई है. जोधपुर शहर में तेजी से फैलते डेंगू बीमारी से चिकित्सा विभाग में अफरातफरी मची हुई है. वहीं डेंगू का मच्छर बारिश के महीनों में पनपता है. वहीं स्वाइन फ्लू का वायरस सितंबर से मार्च में ज्यादा सक्रिय रहता है. अब तो ये बीमारियां बारहमासी हो गई हैं.

Web Title : Swine Flu and Dengue Strikes: From January to January 103 patients of Swine Flu