हर स्कूल में बच्चो के अधिकारों की दीवार का करवाया जाएगा निर्माण, जिस पर होगी बच्चो के अधिकारों की बात- मनन चतुर्वेदी

बाड़मेर: पाकिस्तान से लगती 1070 किलोमीटर की सरहद के अंतिम छोर पर बसे गाँवो में बच्चो के अधिकारों और मूलभूत सुविधाओं को देखने के लिए राजस्थान राज्य बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी भारत माला बचपन यात्रा पर है। बाड़मेर जिले के सीमावर्ती गांवो का दौरा करने के दौरान बाड़मेर पहुँची चतुर्वेदी ने पत्रकार वार्ता का आयोजन कर अपनी बात रखी।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हर स्कूल में बच्चो के अधिकारों की दीवार का निर्माण करवाया जाएगा जिस पर बच्चो के अधिकारों के बारे में सारी जानकारी लिखी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी योजनाए बेहद अच्छी है लेकिन आपसी सामंजस्य की कमी के चलते उनका पूरा लाभ नही मिल पाता। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पालनहार योजना में हर सरपंच कैम्प लगाएगा और समस्या की मोनेटरिंग करेंगे। गाँव के सरपंच विकास अधिकारी के जरिये समस्या समाधान करवाएंगे।

उन्होंने कहा कि बाड़मेर के सरहदी इलाको के गाँवो में बच्चो का पलायन होता है उसे रोकने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनकी भारत माला बचपन यात्रा के दौरान दो बच्चो के पलायन की जानकारी मिली थी और उस पर कार्यवाही की गई है। सरहद के अंतिम छोर पर बसे गाँवो के निवासियों के अधिकारों की हमेशा बाते होती रही है ऐसे में यहाँ रहने वाले बच्चो के अधिकारों को मुखर करने के लिए चल रही यात्रा आने वाले दिनों में क्या परिणाम लेकर आएगी यह तो आने वाला कल ही बताएगा।

Web Title : Talk about the rights of children - Manan Chaturvedi