टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को वेलिंगटन में 35 रन से हराया, सीरीज 4-1 से जीती

भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर रविवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए सीरीज के 5वें और आखिरी वनडे मैच में न्यू जीलैंड को 35 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। यह चौथी बार है जब न्यू जीलैंड को अपने घर में द्विपक्षीय सीरीज गंवानी पड़ी है। 

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को वेलिंगटन वनडे में 35 रन से हराया. इस जीत के साथ भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम की. पांचवें और आखिरी वनडे में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 252 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 217 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए शानदार बैटिंग करते हुए अंबाती रायडू ने 90 रन बनाए. उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. जबकि मोहम्मद शमी को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया. शमी ने सीरीज में काफी अच्छी गेंदबाजी की. अहम बात यह भी है कि यह पहली बार है जब भारत ने न्यूजीलैंड ने 4-1 से वनडे सीरीज पर कब्जा किया.

वेलिंगटन में भारत के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम 44.1 ओवर में 217 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. ओपनर कॉलिन मुनरो 24 रन और हैनरी निकोलस 8 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान केन विलियमसन ने 39 रन की पारी खेली. हालांकि वो केदार जाधव की गेंद पर विकेट गंवा बैठे. विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम 37 रन और जेम्स नीशाम 44 रन बनाकर पवेलियन लौटे. मिचेल सेंटेनर 22 रन बनाए. न्यूजीलैंड का कोई भी खिलाड़ी इस पारी में अर्धशतक नहीं लगा सका.

भारत की ओर से मोहम्मद शमी, युजवेन्द्र चहल और हार्दिक पांड्या समेत सभी ने अच्छी गेंदबाजी की. शमी ने टीम इंडिया को शुरुआत दो विकेट दिलाए. उन्होंने 8 ओवर में 35 रन देकर ओपनर खिलाड़ियों को आउट किया. जबकि चहल ने 10 ओवर में 41 रन देकर 3 विकेट झटके. पांड्या ने 8 ओवर में 50 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 7.1 ओवर में 38 रन देकर एक सफलता हासिल की. केदार जाधव को भी एक विकेट मिला.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. उसने 49.5 ओवर में ऑलआउट होने तक 252 रन बनाए. मिडिल ऑर्डर के बैट्समैन अंबाती रायडू यहां शतक लगाने से चूक गए. उन्होंने 113 गेंदों का सामना करते हुए 4 छक्कों और 8 चौकों की मदद से 90 रन बनाए. उन्हें मैट हैनरी ने आउट किया. जबकि पांड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया. उन्होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए 5 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 45 रन बनाए. विजय शंकर रन आउट हुए. उन्होंने भी 45 रन का अहम योगदान दिया.

ओनपर रोहित शर्मा और शिखर धवन कुछ खास नहीं कर पाए. इस तरह महेन्द्र सिंह दोनी भी महज एक रन बनाकर पवेलियन लौटे. युवा खिलाड़ी शुभमन गिल ने 7 रन का योगदान दिया. जबकि केदार जाधव ने 34 रन की अहम पारी खेली. इस दौरान न्यूजीलैंड के लिए मैट हैनरी ने 4 विकेट झटके. ट्रेंट बोल्ट ने भी 3 विकेट अपने नाम किए.

शतक से चूके रायुडू, चहल चमके
चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रायुडू ने वनडे करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह शतक से चूक गए और 90 के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 113 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्के लगाए। युजवेंद्र चहल ने मैच में 41 रन देकर 3 विकेट झटके। हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी को 2-2 विकेट मिले। भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 1-1 विकेट लिया।

भारत की खराब शुरुआत
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके 4 विकेट मात्र 18 रन पर गिर गए। कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा (2) को पांचवें ओवर की पहली गेंद पर मैट हेनरी ने बोल्ड किया। इसके बाद शिखर धवन (6) अगले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। हेनरी ने फिर शुभमन गिल (7) को मिशेल सैंटनर के हाथों कैच कराया। एमएस धोनी से काफी उम्मीदें थीं लेकिन उन्हें बोल्ट ने पारी के 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड कर पविलियन की राह दिखा दी। वह केवल 1 रन ही बना सके।

हार्दिक पंड्या का जलवा
ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या एक बार फिर अपनी फॉर्म में दिखे और उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 45 रन का योगदान दिया। पंड्या ने 22 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के जड़े। वह टीम के 248 के स्कोर पर 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर आठवें विकेट के रूप में पविलियन लौटे। भुवनेश्वर कुमार (6) और मोहम्मद शमी (1) पारी के 49वें ओवर में आउट हुए।

धोनी और शमी की हुई वापसी
भारतीय टीम में इस मैच के लिए 3 बदलाव किए गए। मोहम्मद शमी, महेंद्र सिंह धोनी और विजय शंकर की वापसी हुई जबकि खलील अहमद, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक को आराम दिया गया। वहीं, चोटिल मार्टिन गप्टिल की जगह कोलिन मुनरो को न्यू जीलैंड टीम में जगह मिली।

Web Title : Team India beat New Zealand by 35 runs in Wellington