महिला एशिया कप में टीम इंडिया ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 7 विकेट से रौंदा, फाइनल की टिकट हुई बुक

नई दिल्ली:  भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 7 विकेट करारी शिकस्त देकर टी-20 एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने निर्धारति 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 72 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही जिससे वह अंत तक नहीं उबर पाई। इस दौरान भारत की एकता बिष्ट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटके. एकता को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ भी चुना गया.Women asia cup 2018: India beat pakistan 7 wickets

पाकिस्तान की सात बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाईं। पाकिस्तान की ओर से टिककर सिर्फ सना मीर ने बल्लेबाजी की। वह 20 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारतीय गेंदबाजों के आगे पाकिस्तान के बल्लेबाज बेबस नजर आए। एकता बिष्ट ने लाजवाब गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवरों में  14  रन देकर 3 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। ASIA  CUP 2018:  भारत ने पाकिस्तान 7 विकेट से चटाई धूल, फाइनल की टिकट हुई बुक

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 72 रन बनाए. इस दौरान नाहिद खान 18 रन बनाकर आउट हुईं. वहीं नैन अबिदी बिना खाता खोले पवेलियन लौटीं. कप्तान बिस्माह मारूफ महज 4 रन बनाकर अनुजा पाटिल की गेंद पर पवेलियन लौटीं. सना पीर 20 रन बनाकर नाबाद रहीं. भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए एकता बिष्ट ने 4 ओवर में महज 14 रन देकर 3 विकेट झटके. वहीं शिखा पांडे ने 2 ओवर में 6 रन देकर एक विकेट लिया. अनुजा पाटिल, पूनम यादव और दीप्ति शर्मा को भी एक-एक सफलता हासिल हुई.

मलेशिया के कुआलालंपुर में खेले जा रहे वुमेंस एशिया कप के क्वालीफायर मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सात विकेट से मात दी और इस लीग के फाइनल में प्रवेश कर लिया जो रविवार दस जून को खेला जाएगा. इस मैच में टीम इंडिया की गेंदबाज एकता बिष्ट का कहर देखने को मिला. एकता विष्ट ने इस मैच में पाकिस्तान के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. यहां तक कि इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने अपने 20 ओवर खेले लेकिन 7 विकेट पर महज 72 रन बना सकी. इस लक्ष्य को भारत ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

पाकिस्तान की इस पारी में केवल 2 ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर पाए जबकि 9 बल्लेबाज 10 रन से पहले ही आउट हो गए. पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा (20) रन सना मीर ने बनाए. हालांकि सना ने 38 गेंदों का सामना किया और नॉट आउट पवेलियन लौटीं, जबकि नाहिदा खान ने 18 रन की पारी खेली.6 बार की एशिया कप विजेता टीम इंडिया अपने सातवें खिताब से बस एक कदम दूर है. टीम इंडिया की इस जीत के साथ हौसले सातवें आसमान पर हैं. बता दें कि इस पारी में टीम इंडिया की तरफ से तीन खिलाड़ी आउट हुए जिनमें से दो खिलाड़ी जीरो पर आउट हुए वहीं तीसरी बल्लेबाज अनुजा पाटिल ने गेंद भी नहीं खेली. लिहाजा दो ही बल्लेबाजों ने टीम को जीत दिला दी. इस पारी में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना ने 38 रन बनाए जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 34 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई.

एकता ने लिए सबसे ज्यादा विकेट
भारत की और से एकता बिस्ट ने 4 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट जबकि शिखा पांडे, दीप्ति शर्मा गोस्वामी और पूनम यादव को 1-1 विकेट मिला। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना ने ठोस शुरुआत दी। मिताली राज शून्य पर ही आउट हो गई जबकि स्मृति मंधाना ने 38 और हरमनप्रीत ने नाबाद 34 रन बनाए।

बांग्लादेश या मलेशिया से हो सकता है मुकाबला… 
हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली इस टीम की नजर अब 7वें एशिया कप खिताब पर होगी। जहां उसका सामना बांग्लादेश और मलेशिया के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम से होगा।

बता दें कि भारत ने अपने पिछले मैच में गुरुवार को श्रीलंका को एकतरफा मुकाबले में मात दी थी और इस बड़ी जीत से टीम का आत्मविश्वास बढ़ा।  इसके पहले अंकतालिका में पहले स्थान पर काबिज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शुरुआत बेहद शानदार रही।

Web Title : Team India trounces rival opponent Pakistan by 7 wickets in women's Asia Cup