बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरीः टेलीकॉम सेक्टर 2018 में देगा 30 लाख नई नौकरियां

नई दिल्ली: देश में बढती 4 जी तकनीक के साथ डिजिटल वॉलेट का प्रयोग, नई कम्पनियों की एंट्री और स्मार्ट फोन का बढ़ता चलन संकेत दे रहा है कि टेलिकॉम सेक्टर साल 2018 में इस क्षेत्र में 30 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी. स्मार्टफोन की लोकप्रियता में इजाफा होने से प्रौद्योगिकी की लगातार मांग मे इजाफा हो रहा है, जिससे दूरसंचार क्षेत्र में रोजगार के मौके हैं.

एक अध्ययन में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. उभरती प्रौद्योगिकीयों जैसे 5जी, एम2एम और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के विकास के फलस्वरूप साल 2021 तक 8,70,000 नई नौकरियां पैदा होंगी. यह जानकारी एसोचैम-केपीएमजी की संयुक्त अध्ययन में दी गई है. 4g के बाद 5 जी तकनीक, M2M और इंफर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नालॉजी (ICT) जैसी तकनीकों के आने से उम्मीद है कि साल 2021 तक 8 लाख 70 हजार बेरोजगारों के लिए और रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

कहा गया है कि “कौशल में अंतर को भरने की आवश्यकता है, जिसमें एक तरफ कौशलयुक्त मानव संसाधन की कमी है, खासकर बुनियादी संरचना और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ, एप्किलेशन डेवलपर, सेल्स एक्जीक्यूटिव, इंफ्रास्ट्रक्चर टेकनीशियन, हैंडसेट टेकनीशियन आदि के क्षेत्र में तो दूसरी तरफ वर्तमान मानव संसाधन के कौशल को दुबारा बढ़ाने की जरूरत है ताकि वे वर्तमान प्रौद्योगिकी की जरुरतों के अनुरूप काम करने में सक्षम हो सके.

Web Title : Telecom Sector will give 30 lakh new jobs in 2018