दुनिया में सबसे लंबे हैं इस शख्स के नाखून; अब 66 साल बाद काटने को हुए राजी, गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

विश्व में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराने वाले भारत के श्रीधर चिल्लाल आखिरकार अपने नाखूनों को काटने के लिए तैयार हो गए हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक चिल्लाल ने 1952 से अबतक अपने बाएं हाथ के नाखूनों को नहीं काटा है और उनके नाखून विश्व में सबसे लंबे हैं. लेकिन अब 82 साल की उम्र में वह अंतत : अपने नाखूनों को काटने के लिए तैयार हैं.

न्यूयॉर्क : दुनिया में सबसे लंबे नाखूनों के लिए रिकॉर्ड दर्ज कराने वाले भारत के श्रीधर चिल्लाल कुछ ऐसा करने जा रहे हैं, जो उन्‍होंने पिछले 66 सालों में नहीं किया। वह अपने नाखून काटने के लिए तैयार हो गए हैं, जिसकी बदौलत उन्‍होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दो साल पहले अपना नाम दर्ज कराया था। उनके एक अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर है, जबकि सभी नाखूनों की संयुक्त लंबाई 909.6 सेंटीमीटर है।इस शक्स ने 1952 से नहीं काटे अपने नाखुन, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद अब करेंगे ऐसासबसे लंबे नाखूनों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में 2016 में अपना नाम दर्ज कराने वाले 82 वर्षीय चिल्‍लाल ने 1952 के बाद अपने बाएं हाथ के नाखून नहीं काटे हैं। लेकिन अब वह इसके लिए तैयार हो गए हैं। उनका नाखून टाइम्‍स स्‍क्वायर में ‘बिलीव इट और नॉट म्यूजियम’ में काटा जाएगा, जहां इसके लिए बकायदा एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।Shridhar Chillal

चिल्‍लाल ने दो साल पहले 2016 में ‘एक हाथ में सबसे लंबे नाखूनों’ को लेकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। हालांकि उन्‍हें अपने नाखूनों से अब भी बेहद प्‍यार है और इसलिए उन्‍होंने अपने कटे हुए नाखूनों को म्यूजियम में ही सहेज कर रखने का अनुरोध किया है। यह अनूठा विश्‍व रिकॉर्ड बनाने वाले चिल्‍लाल मूल रूप से पुणे के रहने वाले हैं। नाखून काटने के इस कार्यक्रम के लिए उन्‍हें खास तौर पर भारत से अमेरिका बुलाया गया है, ताकि इस घटना को यादगार बनाया जा सके। यह कार्यक्रम अमेरिका में बुधवार को होना है, जो भारतीय समयानुसार गुरुवार को होगा। इस संबंध में जारी एक बयान में भी कहा गया है कि चिल्‍लाल के नाखून की आधिकारिक तौर पर म्‍यूजियम में प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

म्यूजियम में रखे जाएंगे नाखून

पुणे के चिल्लाल ने अनुरोध किया है कि उनके कटे हुए नाखूनों को म्यूजियम में सहेज कर रखा जाए. रिपले ने चिल्लाल के नाखूनों को काटने और म्यूजियम में रखने के लिए उन्हें भारत से अमेरिका बुलाया है. जानकारी के मुताबिक चिल्लाल के नाखूनों को आधिकारिक तौर पर म्यूजियम में ही दिखाया जाएगा.

Web Title : The man is the longest in this man's nails; Now after 66 years of persuasion