मोबाइल में आएगा ऐसा बटन, दबाते ही आपके पास पहुंच जाएगी पुलिस

नई दिल्ली: मुसीबत में फंसी महिलाओं और बच्चों को तत्काल मदद पहुंचाने के लिए सरकार ऐतिहासिक डिजिटल कदम उठाने जा रही है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 19 फरवरी से मोबाइल फोन में पैनिक बटन को अनिवार्य करने जा रही है। ये बटन हर मोबाइल में होगा। आमतौर पर दो तरह के पैनिक बटन होते है, जो मुसीबत के वक्त बड़े काम के साबित होते है। सबसे बेसिक पैनिक बटन किसी थेफ्ट अलार्म की तरह काम करते है, आपने बटन दबाया और सायरन की तरह जोरदार आवाज, आसपास के लोगों का ध्यान खींच लेती है और बटन दबाते ही मदद मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

सायरन वाले फीचर के अलावा पैनिक बटन दबाते ही जीपीएस और आपके नजदीकी मोबाइल टावर की मदद से आपकी सही लोकेशन का पता नजदीकी पुलिस थाने और आपके दोस्त-रिश्तेदारों को एसएमएस के जरिए हो जाता है। अभी मौजूदा वक्त में बाजार में बिक रहे कुछ स्मार्टफोन, पैनिक बटन के साथ आते है और बाकी पैनिक बटन के कई ऐप्स आप डाउनलोड भी कर सकते है। सूत्रों के मुताबिक महिला विकास मंत्रालय ने स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से बातचीत कर के इस तरह का फीचर देने को कहा है। जिससे उम्म्मीद है कि महिलाओं की सुरक्षा पर अच्छा असर पड़ेगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मोबाइल फोन में पैनिक बटन सुविधा को चालू करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्ट फोन में एक मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उनके फोन का पैनिक बटन सक्रिय हो जाएगा। आपको बता दें कि पिछले साल सरकार ने मोबाइल कंपनियों से कहा था कि जो भी फोन भारत में बिकेंगे उसमें पैनिक बटन होना चाहिए। ताकि आपात स्थिति में यूजर अपना संदेश पहुंचा सके। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक फोन के पुराने स्टॉक अभी बचे हुए हैं, इसलिए नियम के पालन में देरी होगी। इसके अलावा सरकार ने पूरे देश में एक इमरजेंसी नंबर 112 को लागू करने की भी मंजूरी दे दी है।

Web Title : The mobile will come in such a button, as soon as you press the police