इस गलती से फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग को बड़ा झटका, चंद मिनटों में डूब गए 11 हजार करोड़

फेसबुक के शेयर में तूफानी गिरावट, मार्क जुकरबर्ग रईसों की सूची में छठे पायदान पर लुढके

डेटा लीक जैसे प्रमुख मामलों के चलते विवादों में चल रहे फेसबुक की ग्रोथ को बड़ा झटका लगा है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक को बीते एक साल से कंटेंट पॉलिसी और निजी डेटा की सुरक्षा में विफलता एवं विज्ञापनदाताओं के लिए इसके बदलते नियमों के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। फेसबुक को दूसरी तिमाही में कंपनी को नुकसान उठाना पड़ा है। बुधवार को फेसबुक की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि दूसरी तिमाही में उसकी सेल और यूजर ग्रोथ में कमी आई है। साथ ही उसने यह भी कहा है कि उसे इस साल बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं है।

फेसबुक के वित्त अधिकारी डेविड वेनर ने बुधवार को जानकारी दी थी कि तीसरी और चौथी तिमाही में कंपनी का मुनाफा कम हो सकता है। इस घोषणा के बाद ही कंपनी के शेयर्स में 24 फीसद तक की गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट के चलते मार्क जकरबर्ग को 168 करोड़ डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। ब्लूमबर्ग बिलियनियर्स इंडेक्स के मुताबिक जकरबर्ग की संपत्ति में 16.8 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है। अगर गुरुवार बंदी के बाद कंपनी के शेयरों को देखें तो जकरबर्ग तीसरे स्थान से खिसककर छठे स्थान पर आ गए हैं। यह रिपोर्ट बताती है कि इस साल के आखिरी तक उन्हें 137 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है।

पिछली बार 2015 में फेसबुक का नुकसान हुआ था। फेसबुक के डेटा प्रिवेसी मामले पर जांच, जकरबर्ग के यूएस कांग्रेस के सामने पेश होने से कंपनी की साख में कमी आई। इस तिमाही में यूरोप के जटिल नियमों का भी असर पड़ा है। इस वजह से फेसबुक पर आने वालों की संख्या में कमी आई है। इन्हीं समस्याओं के चलते 2.23 अरब यूजर्स वाली कंपनी को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। करोड़ों में फेसबुक के यूजर में कमी आ रही है। फेसबुक का कहना है कि जून में इसके 1470 करोड़ डेली यूजर थे। तिमाही में फेसबुक को 42 फीसदी का फायदा हुआ है। अब भी फेसबुक की दुनियाभर में बड़े यूजर्स पर पकड़ है। मोबाइल ऐडवर्टाइजमेंट के मामले में भी कंपनी अभी काफी आगे है।

वहीं आपको बता दे कि दुनिया के सबसे युवा अरबपति मार्क जुकरबर्ग की कंपनी पर अब कैंब्रिज एनालिटिका विवाद का असर दिखने लगा है, जिसकी आशंका दुनिया पहले से जतायी जा रही थी. इस तूफानी गिरावट से से जुकरबर्ग ने महज दो घंटे में अपनी 16.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति गंवा दी और वे दुनिया के अमीरों की सूची में खिसक कर छठे स्थान पर आ गये.

Web Title : This mistake made a big blow to Mark Zuckerberg of Facebook