पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा: नकल रोकने के लिए 14 और 15 जुलाई को दो घंटे राजस्थान में बंद रहेगा इंटरनेट

जयपुर: अब तक साम्प्रदायिक व जातीय तनाव की घटनाओं को रोकने के लिए ही सरकार इंटरनेट बंद करती आई है, लेकिन इस बार राजस्थान में पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा मे नकल रोकने के लिए इंटरनेट बंद किया जा रहा है. यह परीक्षा 14 व 15 जुलाई को पूरे राजस्थान मे होनी है. परीक्षा में करीब 15 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हो रहे है. यह पहला मौका होगा जब लगभग पूरे प्रदेश में दो घंटे के लिए इंटरनेट बंद रहेगा.

दरअसल, 14 और 15 जुलाई को राजस्थान में राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा है और इसे लेकर प्रशासन द्वारा हर तरह की सावधानी बरती जा रही है. यहां तक कि नकल को रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. पुलिस मुख्यालय द्वारा ऑफलाइन होने वाली इस परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई व्यवस्थाएं की हैं.

664 सेंटर, 3500 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे

बता दें, 14 और 15 जुलाई को होने वाली यह परीक्षा दो पारियों में दो घंटे तक होगी. जिसके चलते परीक्षा केंद्रों के 5 किलो मीटर के एरिया में इंटरनेट सेवाओं को बंद रखा जाएगा. ऐसा पहली बार है जब किसी परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में इंटरनेट सेवाओं को बंद किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए 664 केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा के जरिए 13,142 पदों पर अभ्यर्थीयों को चुना जाएगे. इस परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया है.

परीक्षा केंद्रो में नकल रोकने के लिए सेंटरों पर 3500 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. गौरतलब है कि, राजस्थान पुलिस द्वारा इस परीक्षा के एडमिट कार्ड की जानकारी 9 मई को एक प्रेस विज्ञ्पति जारी कर दी गई थी. जिसके बाद से अब तक 10 लाख अभ्यर्थी अपने-अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके हैं लेकिन अगर आपने अब तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो आप पुलिस की वेबसाइट police.rajasthan.gov.in/recruitment.aspx से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दे कि यह कांस्टेबल परीक्षा दूसरी बार हो रही है। इससे पहले सरकार ने यह परीक्षा आॅनलाइन कराई थी और उस समय नकल के बहुत ही हाईटेक मामले सामने आए थे और इतने मामले सामने आए कि सरकार को यह परीक्षा तबरद्द करनी पडी। इसी के चलते अब परीक्षा आॅफलाइन कराई जा रही है और नकल रोकने के लिए कडे इंतजाम किए जा रहे है।

Web Title : To prevent duplication, the internet will remain closed for two hours on July 14 and 15