टॉप न्यूज: देश-विदेश से जुड़ी 10 बड़ी खबरें- पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में, जानें दिनभर क्या-क्या हुआ

Karnataka Results: कर्नाटक में BJP सबसे बड़ी पार्टी, लेकिन बहुमत से दूर, JDS के पास सत्ता की चाभी

कर्नाटक में भाजपा को भले ही बहुमत से कम सीटें मिली हों लेकिन वह वहां सबसे बड़े सियासी दल के तौर पर उभरकर सामने आई है और एक बार फिर सियासी मानचित्र पर उसने अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। भाजपा और कांग्रेस – जदएस भले ही राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह भाजपा के खाते में आने वाला नवीनतम राज्य होगा या नहीं, भाजपा राज्य की 222 सीटों में से 104 सीटों जीत चुकी है। कांग्रेस की सीटें सिमटकर 78 रह गई हैं। भाजपा ने 2013 में यहां सिर्फ 40 सीटें जीती थीं।

वाराणसी हादसे में 25 की मौत: राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया दुख

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वाराणसी में कैंट रेलवे स्टेशन के निकट एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर का पिलर गिरने के कारण लोगों के हताहत होने पर दुख जताया है। मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। इस हादसे में 25 लोगों के हताहत होने की आशंका जतायी गयी है। राष्ट्रपति ने ट्वीट करके कहा है, ‘वाराणसी में निर्माणाधीन फ्लाईओवर हादसे की जानकारी मिलने से काफी दुख पहुंचा है। हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवदेना है।

कर्नाटक में किंगमेकर बने ‘किंग’, बीजेपी की होगी “अग्नि परीक्षा”

कर्नाटक चुनाव परिणामों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। लेकिन कांग्रेस-जेडीएस की रणनीति ने भाजपा को सत्ता से दूर कर दिया है। कांग्रेस नेताओं द्वारा बनाया गया प्लान ‘B’ काम करता नजर आ रहा है। चुनाव से पहले जेडीएस खुद को राज्य में किंगमेकर मान कर चल रही थी, लेकिन मंगलवार को आए नतीजों ने उसे ‘किंग’ बना दिया। वहीं इन सबके बीच बीजेपी के पास एक आखिरी दांव बचा है, जिसे चलकर बीजेपी “कांग्रेस-जेडीएस” का खेल बिगाड़ सकती है।

बैंक की इन फ्री सर्विसेज पर ग्राहकों को नहीं देना होगा GST

चैक बुक जारी किया जाना तथा ए.टी.एम. से निकासी जैसी मुफ्त बैंकिंग सेवाएं जी.एस.टी. के दायरे से बाहर रह सकती है। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। वित्तीय सेवा विभाग ने राजस्व विभाग से बैंक की तरफ से ग्राहकों को दी जाने वाली कुछ मुफ्त सेवाओं पर माल एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लगाए जाने को लेकर भ्रम की स्थिति दूर करने को कहा है। अधिकारी ने कहा, “राजस्व विभाग वित्तीय सेवा विभाग से यह कह सकता है कि जी.एस.टी. मुफ्त बैंकिंग सेवाओं पर जी.एस.टी. नहीं लगाया जाएगा।” यह खबर ऐसे समय में आई है जब बैंकों से कर विभाग ग्राहकों को मिनिमम अकाउंट बैलेंस रखनें पर दी जाने वाली फ्री सर्विसेज के एवज में टैक्स की मांग कर रहा था।

मोदी की J&K यात्रा से पहले नापाक करतूत, पाक फायरिंग में BSF का जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन में सीमा सुरक्षा बल ( बीएसएफ ) के एक जवान की मौत हो गई है। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी है। सीमा पार से संघर्ष विराम उल्लंघन की यह घटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रदेश की यात्रा से मात्र चार दिन पहले हुई है। इस गोलीबारी के साथ ही अंतरराष्ट्रीय सीमा पर महीनों की शांति भी समाप्त हो गई। यहां पर इस साल के शुरुआत में पाकिस्तानी सैनिकों ने भारी गोलीबारी और गोलाबारी की थी। अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मंगुचक इलाके में स्थित अग्रिम चौकियों पर सोमवार रात करीब 11 बजकर 30 मिनट पर बिना उकसावे के अंधाधुंध गोलीबारी की।

पोखरण परमाणु परीक्षण में हुई थी छह घंटे से ज्यादा की देरी, वैज्ञानिक ने बताई वजह

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि हवा की प्रतिकूल दिशा के कारण 11 मई 1998 को किए गए पोखरण परमाणु परीक्षण में छह घंटे से ज्यादा की देरी हुई थी। उन्होने कहा, ‘परीक्षण में कुछ घंटों की देरी करने का फैसला हवा के विकिरण को रिहाइशी इलाकों या पाकिस्तान की ओर ले जाने की आशंका को ध्यान में रखते हुए लिया गया था।’

रोमांचक हुआ कर्नाटक का पॉलिटिकल मैच, सरकार बनाने का ये है कांग्रेसी फॉर्मूला

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती के बीच पल पल सियासी माहौल बदल रहा है. रुझानों बीजेपी को मिली बढ़ते बाद बाजी पलट गई और सबसे ज्यादा सीटों के बाद भी बीजेपी सरकार बनाती नजर नहीं आ रही है. कांग्रेस ने जेडीएस के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा किया है. कांग्रेस के इस प्रस्ताव को जेडीएस ने मंजूर कर लिया है. कर्नाटक में कांग्रेस का सरकार बनाने का फॉर्मूला सामने आया है. इस फॉर्मूले के मुताबिक मुख्यमंत्री जेडीएस का होगा और उप मुख्यमंत्री कांग्रेस से हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल बंटवारे पर भी सबकुछ साफ हो गया है. मंत्रीमंडल में कांग्रेस 20 और जेडीएस को 14 मंत्री मिल सकते हैं.

कर्नाटक के नतीजों से बड़ा संदेश, जानिए- क्या होगा राजस्थान, मध्यप्रदेश अौर छत्तीसगढ़ में असर

कर्नाटक चुनाव के नतीजों ने कुछ वक्त के लिए असमंजस जरूर बढ़ा दिया लेकिन इसके जो संदेश हैं उसमें कोई संशय नहीं। 2019 कांग्रेस के लिए बहुत दूर है। छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा से लड़ाई कांग्रेस के आसान नहीं है। क्षेत्रीय दलों का प्रभाव भावी राजनीति में भी प्रभावी हो सकता है। और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाए जा सकते हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता को कम कर आंकना किसी भी दल के लिए घातक हो सकता है। कर्नाटक चुनाव को पहले से ही आने वाले तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अहम माना जा रहा था। चुनाव हारने के बाद कांग्रेस के लिए जनता का यह तो स्पष्ट संदेश है ही कि राजस्थान और मध्य प्रदेश के उपचुनाव स्थानीय थे। उससे हवा बदलने की आशा करना नासमझी थी।

‘चाइनामैन’ की फिरकी में फंसा राजस्थान, कोलकाता को मिला 143 रनों का लक्ष्य

बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की फिरकी के जादू से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में तूफानी शुरुआत के बावजूद राजस्थान रायल्स को 142 रन पर ढेर कर दिया। कुलदीप ने चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट चटकाए। आंद्रे रसेल (13 रन पर दो विकेट)और प्रसिद्ध कृष्णा (35 रन पर दो विकेट) ने भी उनका अच्छा साथ निभाया जिससे रायल्स की टीम 19 ओवर में सिमट गई। सुनील नारायण और शिवम मावी ने एक-एक विकेट हासिल किया। रायल्स की टीम पवार प्ले में एक विकेट पर 68 रन बनाने के बाद काफी अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद उसकी पारी चरमरा गई। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने सर्वाधिक 39 रन बनाए। उनके अलावा राहुल त्रिपाठी (27) और जयदेव उनादकट (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

शशांक मनोहर फिर बने आईसीसी के चेयरमैन, दूसरे कार्यकाल के लिए निर्विरोध चुने गए

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का दोबारा स्वतंत्र चेयरमैन चुना गया है। उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए निर्विरोध निर्वाचित किया गया। मनोहर को साल 2016 में पहली बार आईसीसी का स्वतंत्र चेयरमैन चुना गया था और अब निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद वह अगले दो साल तक इस पद की जिम्मेदारी संभालना जारी रखेंगे। चुनावी प्रक्रिया के मुताबिक आईसीसी निदेशकों में से प्रत्येक को एक उम्मीदवार को नामित करने की अनुमति होती है।

Web Title : Top News: 10 big news related to home and abroad - Read only one click