टॉप न्यूज: देश-विदेश से जुड़ी 10 बड़ी खबरें- पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में, जानें दिनभर क्या-क्या हुआ

कर्नाटक : राज्‍यपाल ने येदियुरप्‍पा को दिया सरकार बनाने का न्‍योता, बहुमत साबित करने को 15 दिन

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए भाजपा को न्‍योता मिला है। कर्नाटक के राज्‍यपाल वजुभाई ने बीएस येदियुरप्‍पा को सरकार बनाने के लिए बकायदा आमंत्रण दिया है। उन्‍होंने येदियुरप्‍पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह 9 बजे शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा। कर्नाटक के डीजीपी ने राज्‍य के पुलिस अधिकारियों को पत्र भेजकर शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा व्‍यवस्‍था सुनिश्चित किए जाने को कहा है।

कुमारस्वामी का दावा, BJP ने दिया JDS विधायकों को 100 करोड़ का ऑफर

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के बाद सरकार बनाने के लिए चल रही विभिन्न राजनीतिक दलों की सक्रियता के बीच जनता दल (सेक्युलर)जद(एस) के नेता एच डी कुमारास्वामी ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाते हुए कहा है कि उनके दल के विधायकों को 100 करोड़ रुपए और कैबिनेट पद की पेशकश की गई है।  जद (एस) के नवनिर्वाचित विधायकों की आज यहां बैठक हुई जिसमें कुमारास्वामी को पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया। नेता चुने जाने के बाद कुमारास्वामी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भाजपा से गठबंधन को कोई प्रश्न ही नहीं है और उसने हमेशा जद(एस) के वोटों को बांटने का प्रयास किया है।

राहुल ने 23 दिनों में कीं 85 रैली, फिर भी डूब गई कांग्रेस की लुटिया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में तीन महीनों की अवधि में 23 दिनों तक प्रचार किया और 85 छोटी-बड़ी सभाएं की, हालांकि नतीजे पार्टी के उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे। राहुल ने 10 फरवरी से 10 मई के बीच तीन महीने की अवधि में कर्नाटक का नौ बार दौरा किया। इस दौरान वह 23 दिनों तक राज्य में रहे। उन्होंने करीब 85 छोटी-बड़ी सभाओं को संबोधित किया, कई रोड शो किए, कई संवाद कार्यक्रमों में शामिल हुए और कई धार्मिक स्थलों पर भी गए। पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि यह बात सही है कि नतीजे पार्टी के उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे। लेकिन हमारे लिए इसमें सकारात्म्क बात यह है कि हमारे वोट प्रतिशत में इजाफा हुआ है। हमें कर्नाटक के सभी क्षेत्रों में लोगों ने वोट किया है। कांग्रेस को इस चुनाव में सर्वाधिक 38 फीसदी वोट मिले, लेकिन वह 78 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही।

VK सिंह पहुंचे उत्तर कोरिया, 20 साल में भारत के किसी मंत्री का पहला दौरा

केंद्र की राजग सरकार ने हाल के दिनों में एक के बाद एक चौंकाने वाले कूटनीतिक फैसले लेने शुरु किये हैं। पहले चीन के राष्ट्रपति के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की अनौपचारिक वार्ता, फिर रूस के राष्ट्रपति के साथ ऐसी ही दूसरी वार्ता का फैसला और अब उत्तर कोरिया के साथ संपर्क साधना। दुनिया भर के कूटनीतिक सर्किल में बेहद मजबूत संकेत देते हुए विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह 15 मई को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पहुंच कर वहां के लीडर किम जोंग उन के मंत्रिमंडल के आला अधिकारियों के साथ वार्ता की है।

राजस्थान में बच्चों की देखभाल के लिए मिलेगा 730 दिन का अवकाश

चुनावी साल में हर वर्ग को खुश करने में जुटी राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने अब महिला अधिकारियों व कर्मचारियों को लुभाने के लिए 18 साल तक के बच्चों की देखभाल के लिए सेवाकाल में 730 दिन का अवकाश देने का निर्णय किया है। इसके लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सेवा नियमों में संशोधन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट में इसकी घोषणा की थी और अब सेवा नियमों में संशोधन किया जा रहा है । अगले कुछ ही दिनों में अधिकारिक आदेश जारी हो सकेंगे। इसके बाद किसी महिला अधिकारी अथवा कर्मचारी का बच्चा नि:शक्त होगा तो उसके 22 साल तक की उम्र पूरी होने तक अवकाश का लाभ मिल सकेगा । अब तक महिला कर्मचारियों को छह माह का मातृत्व अवकाश मिलता था, लेकिन अब 730 दिन किया जा रहा है।

केंद्र ने मानी महबूबा की मांग, रमजान में आतंकियों के खिलाफ ऑप्रेशन नहीं

केंद्र सरकार ने रमजान के दौरान आतंकियों पर बड़ा फैसला लिया है। गृमंत्रालय ने रमजान के दौरान आतंकियों के खिलाफ ऑप्रेशन नहीं चलाने का निर्देश दिया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि अभियान न शुरू करने का फैसला इसलिए किया गया ताकि शांति प्रिय मुसलमानों को शांतिपूर्ण माहौल में रमजान मनाने में मदद मिले। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रमजान के दौरान सुरक्षा अभियानों पर रोक लगाने के केंद्र सरकार के फैसले के बारे में जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री को सूचित किया है।

कर्नाटक के नाटक में ‘100 करोड़” का खेल, आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

कर्नाटक में सत्ता के लिए रस्साकशी तेज होने के साथ जद (एस) कांग्रेस गठजोड़ की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एच डी कुमारस्वामी ने आज दावा किया कि भाजपा ने उनके विधायकों को तोड़ने और सरकार गठन के लिए उनका समर्थन हासिल करने के लिए 100 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की है। हालांकि भाजपा ने आरोप से इनकार किया है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश आने के एक दिन बाद दोनों पक्षों ने सरकार गठन की दौड़ में एक दूसरे को मात देने के लिए कोशिशें तेज कर दीं और जद (एस) विधायक दल के नेता चुने गए कुमारस्वामी ने भाजपा पर विधायकों की ‘खरीद-फरोख्त’ का सहारा लेने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमारे विधायकों को तोड़ने के लिए 100 करोड़ की रिश्वत की पेशकश की है।

भाजपा के उदय और कांग्रेस के पतन का पाठ पढ़ेंगे सीबीएसई के विद्यार्थी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) कक्षा बारहवीं राजनीति विज्ञान के विद्यार्थी नए सत्र से भाजपा का उदय और कांग्रेस के पतन पर आधारित नया पाठ पढ़ेंगे। स्वतंत्र भारत में राजनीति पार्ट-2 नामक विषय में इंदिरा गांधी, कांग्रेस, इमरजेंसी का दौर, अयोध्या विवाद से लेकर वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजनीति से जुड़े ज्ञान अर्जित करेंगे। उक्त पाठ्यक्रम छत्तीसगढ़ समेत देश के 18 राज्यों में लागू होगा। किताब में एनसीईआरटी ने सारे पहलुओं को शामिल करने का दावा किया है। किताब में ग्राफिक्स के माध्यम से ये भी जानेंगे कि कैसे 1984 से 2014 तक के हर लोकसभा चुनावों के साथ कांग्रेस नीचे की तरफ गई और भाजपा ने अपने स्तर में बढ़ोतरी की। इसे एक नई सहमति का उदय नाम दिया गया है। इसी तरह 16वीं लोकसभा में विभिन्न दलों की स्थिति और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 281 सीट लेकर जीत का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने को भी ग्राफिक्स से दिखाया गया है।

PNB घोटालाः CBI ने दूसरी चार्जशीट दाखिल की, मेहुल चौकसी को बताया वांटेड

पंजाब नैशनल बैंक (पी.एन.बी.) में हुए 12,717 करोड़ रुपए के घोटाले में सी.बी.आई. ने बुधवार को अपनी दूसरी चार्जशीट दाखिल की। मुंबई की विशेष सी.बी.आई. अदालत में यह चार्जशीट दायर की गई। सी.बी.आई. ने मेहुल चौकसी केस में यह चार्जशीट दाखिल की है। चार्जशीट में सी.बी.आई. ने अरबपति ज्‍वैलर्स मेहुल चौकसी को वांटेड बताया गया है !
CBI की तरफ से दाखिल की 12000 पन्नों की दूसरी चार्जशीट में मेहुल चौकसी के खिलाफ भारतीय दंड सहिंता की धारा 409, 420 और 120B के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने भारत पर निकाली भड़ास, हिन्दुस्तान को कहा ‘स्वार्थी’

पुर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर और नेशनल सेलेक्टर मॉर्क वॉ ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की आलोचना की है। उन्होंने बीसीसीआई के डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने से इंकार करने पर भारत को ‘स्वार्थी’ बताया है। मॉर्क वॉ ने भारत के डे-नाइट टेस्ट खेलने से मना करने पर कहा कि इस मामले में भारत ने मतलबी व्यवहार किया है, चूंकि अब टेस्ट क्रिकेट को फिर से रोचक बनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है और सभी क्रिकेट खेलने वाले देश इस बात का भरसक प्रयास कर रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट को फिर से कैसे चर्चित बनाया जाए। मार्क वॉ बुधवार को एक रेडियो इंटरव्यू के दौरान बताया कि, ‘भारत के लिहाज से मुझे उनका यह व्यवहार कुछ ‘स्वार्थी’ लगा चूंकि हम टेस्ट क्रिकेट को पुनर्जीवित करना चाहते हैं इसलिये इसे रोचक बनाने के लिये ऐसा प्रस्ताव रखा है। कुछ देशों में डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट वह आवश्यक हिस्सा हो सकता है जो टेस्ट मैचों को दोबारा वहां पहुंचा दे जहां इसे होना चाहिए।’

Web Title : Top News: 10 big news related to home and abroad - Read only one click