सैनिकों के लिए ECHS खुलवाने हेतु केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री शेखावत ने की रक्षा मंत्री से मुलाकात

नई दिल्ली/जोधपुर: अपने संसदीय क्षेत्र से देश की सीमाओं पर तैनात जवान और पूर्व सैनिकों को आये दिन चिकित्सा और इलाज के लिए होने वाली असुविधाओं के लिए स्थायी समाधान हेतु केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने उनके संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बालेसर तहसील में ECHS खुलवाने के संबंध में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की ।

शेखावत ने क्षेत्र में रहने वाले करीब 6000 गौरव सैनिकों के स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे पर रक्षा मंत्री को इनके इलाज से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराया और बालेसर में जल्द से जल्द एक ECHS खुलवाने हेतु अनुरोध किया । जिस पर केंद्रीय रक्षा मंत्री ने शेखावत को आश्वस्त किया कि वो जल्द ही इस विषय में संबधित अधिकारियों से चर्चा कर इस बारे में आवश्यक कार्यवाही करेंगी ।

केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री ने सीतारमण को बताया कि क्षेत्र में रहने वाले गौरव सैनिकों में जब भी कोई बीमार होता है तो उपचार के लिए उन्हें 40 किमी. दूर शेरगढ़ जाना पड़ता है जो कि एक गंभीर समस्या है और इमरजेंसी के हालात में ये स्थिति और भी दूभर हो जाती है जब उन्हें जोधपुर रेफ़र किया जाए । गौरतलब है कि पश्चिमी राजस्थान का ये क्षेत्र सैनिकों की सरजमीं के नाम से मशहूर है और क्षेत्र में इस ECHS के खुलने के बाद हज़ारों पूर्व सैनिकों को इसका लाभ मिलेगा ।

Web Title : Union Minister of State for Agriculture Shekhawat meets Defense Minister to open ECHS for soldiers