USvsNK: भड़का उत्तर कोरिया, द. कोरिया संग वार्ता रदद्, अमेरिका को भी दी धमकी

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बातचीत से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और तानाशाह किम जोंग के बीच होने वाली शिखर वार्ता को रद्द करने की धमकी दी है।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया ने कहा कि अगर अमेरिका हमारे परमाणु परीक्षों पर पाबंदी लगाकर हमसे बातचीत करना चाहता है तो हम नहीं लेंगे। दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप ने यह खबर दी है।

विदेश मामलों के वाइस मिनिस्टर किम ने कहा कि यदि अमेरिका हमारे एकपक्षीय परमाणु त्याग के लिए मजबूर करने की कोशिश करता है तो हम अब इस तरह के बातचीत में किसी भी तरह की कोई दिलचस्पी नहीं है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आने वाली 12 जून 2018 को सिंगापुर में बातचीत होनी है। इस बातचीत को ऐतिहासिक बातचीत बताया जा रहा है। उत्तर कोरिया ने दोनों देशों की बातचीत से पहले कोरिया ने कई परमाणु परीक्षण स्थल को बंद दिया है। जिसके बाद अमेरिका और अन्य देशों ने यहां आने का न्यौता स्वीकार किया है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि उत्तर कोरिया ने जो कहा है उस पर वह स्वतंत्र रूप से विचार करेगा। विदेश विभाग ने कहा कि वह शिखर वार्ता की तैयारियां कर रहा है। केसीएनए ने उत्तर कोरिया के हवाले से कहा कि उसके इस कदम के पीछे की वजह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहा सैन्य अभ्यास है। उसने कहा, ”संयुक्त अभ्यास अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अचल रूख को दर्शाता है ताकि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ अधिकतम दबाव बना सके और प्रतिबंध लगाए रखे। इसके बाद उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ आज होने वाली बैठक रद्द कर दी। उत्तर कोरिया ने कोरियाई देशों के बीच बातचीत विफल होने और उत्तर – दक्षिण कोरिया संबंध खराब होने के लिए दक्षिण कोरिया प्रशासन को ” पूरी तरह से जिम्मेदार  ठहराया।

Web Title : USvsNK: Flare of North Korea, the. Korea talks negotiations